हरा चना खाएं बीमारियां दूर भगाएं

- विजय उपाध्याय, मऊ।

हरे चने खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होते हैं और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी माने जाते हैं। हरे चने में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत गुणकारी होते हैं।
-----------
इन दिनों आपको बाजार में आसानी से हरे चने यानी की छोलिया मिल जाता है। हरे चने खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होते हैं और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी माने जाते हैं। हरे चने में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। आइए जानते हैं हरे चने खाने के बेहतरीन फायदे।


एंटीऑक्सीडेंट का खजाना
हरे चने में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए हरे चने के फायदे की बात करें, तो इससे हमारी बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती है। ये आंखों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं। इसमें ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो न सिर्फ आपकी स्किन को लाभ पहुंचाते हैं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कारगर होते हैं। हरे चने विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के, मैग्नीशियम, जिंक, पेंटोथेनिक एसिड, फॉलेट और मिनरल्स का खजाना माना जाते हैं, जिससे आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।
स्किन और बालों के लिए फायदेमंद
हरे चने में विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इनमें विटामिन ए भी होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। जैसा कि आपको पता होगा है कि हरे चने में विटामिन ए, सी, ई के अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हरे चने को खाने से आपकी स्किन की झुर्रियां खत्म होने लगती हैं। अगर आप लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं, तो आपको हरे चने का सेवन जरूर करना चाहिए।
हड्डियां बनाए मजबूत
जो लोग प्रतिदिन सुबह हरे चने का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां मजबूत बनने लगती हैं। इसमें कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
फाइबर का उच्चतम स्रोत
हरे चने में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मात्र एक कटोरी हरे चने खाने से हमें दिन भर के लिए जरूरी 50 प्रतिशत फाइबर की सप्लाई हो जाती है। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती है और कब्ज से छुटकारा मिलता है।
वजन होता है कम
हरा चना फाइबर का भंडार है। फाइबर को पचाने में समय लगता है, इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। हरा चना खाने से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। हरे चने में सोडियम और फैट भी कम होता है। इसके साथ ही, हरा चना प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।
खून की कमी होती है दूर
इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को हरे चने जरूर खाने चाहिए। हरे चने खाने से डायबिटीज में भी फायदा मिलता है।
बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे
हरा चना हमारे दिल को दुरुस्त रखने में भी मददगार साबित हो सकता है। हरा चना खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। हरे चने में मैगनीशियम और पोटाशियम जैसे पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करते हैं। हरे चने का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts