कोविड को लेकर सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग 

पूजा स्थलों पर विशेष सावधानी की जरूरत : सीएमओ 

गंभीर रोग से ग्रस्त और बुजुर्ग भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें


गाजियाबाद, 27 मार्च, 2023
। जनपद में कोविड के मामले सामने आ रहे हैंऐसे में गर्भवतीबच्चोंबुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को खासतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। इन सभी लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। यह बातें सोमवार को  मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. भवतोष शंखधर ने कहीं। 

उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि पूजा स्थलों पर जाएँ तो कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। आजकल जहां नवरात्र के चलते मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है वहीं रमजान के पवित्र माह के चलते मस्जिदों में भी भीड़ बढ़ी हैं। भीड़ के चलते कोविड और अन्य संक्रामक रोगों के प्रसार का खतरा बढ़ जाता हैइसलिए पूजा स्थलों पर जाते समय मास्क अवश्य लगाएं। 

सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया- संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में कोविड वार्ड बनाया गया हैसोमवार सुबह उन्होंने चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और ऑक्सीजन प्लांटऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे उपकरणों के साथ ही दवाओं की उपलब्धता की भी जानकारी ली। उन्होंने बताया- संयुक्त जिला चिकित्सालय के लिए एक और फिजिशियन की मांग शासन से की गई है।

डॉ. शंखधर ने कहा मौसम बदल रहा है। दरअसल मौसम के इस संधि काल में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। इस मौसम में सर्दी-खांसी और बुखार होना आम बात है लेकिन किसी भी तरह के संक्रमण को हल्के में न लें और चिकित्सक के परामर्श पर ही दवा लें।

सीएमओ ने कहा इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन (सारी) के लक्षण होने पर चिकित्सक के परामर्श पर कोविड की जांच अवश्य कराएं। दवा की दुकान से दवा लेकर स्वयं उपचार करने से बेहतर है कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक के परामर्श से ही दवा लें। 

घर से बाहर निकलें तो मास्क अवश्य लगाएं। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और यदि जाना ही पड़े तो कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना न भूलें। मास्क का इस्तेमाल करते हुए दो गज की सामाजिक दूरी कोविड समेत कई अन्य संक्रमणों का खतरा काफी हद तक कम कर देती है। साबुन-पानी से हाथों की सफाई करते रहें। बाहर से लौटने पर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना न भूलें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts