शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस पर शुरू हुई गर्भवती की मलेरिया जाँच


 मेरठ, 11 मार्च 2023। जहाँ आज से दो महीने पहले मेरठ शहर की बस्तियों में मलेरिया जाँच केवल स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध थी, वहीं अब यह सुविधा शहरी बस्तियों में भी मिलने लगी है। शहरी बस्तियों में महीने में एक बार एक बस्ती में शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस मनाया जाता है। इसमें गर्भवती का स्वास्थ्य परीक्षण और बच्चों का टीकाकरण किया जाता है।


  जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश ने बताया - दो माह पहले एक बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने एम्बेड परियोजना के माध्यम से शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) पर मलेरिया जाँच शुरू करवाने की बात कही थी। स्वास्थ्य विभाग व एंबेड परियोजना की ओर से फरवरी माह से शहरी आशा कार्यकर्ताओं और शहरी एएनएम को किट से मलेरिया जांच का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एंबेड परियोजना के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग अब तक लगभग 200 शहरी आशा कार्यकर्ताओं और 50 शहरी एएनएम को प्रशिक्षित कर चुका है। अब तक 50 से ज्यादा यूएचएनडी पर गर्भवती की मलेरिया की जांच शुरू हो गयी है। एंबेड परियोजना के सदस्य यूएचएनडी पर व बस्तियों में जाकर आशा कार्यकर्ताओं को मलेरिया जांच में सहयोग कर रहे हैं।
क्यों जरूरी है गर्भवती महिलाओं की मलेरिया की जाँच-
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया- मलेरिया परजीवी के कारण होने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो संक्रमित मादा एनाफिलीज मच्छरों के काटने से लोगों में फैलती है। गर्भवती को मलेरिया संक्रमण से जटिलताओं के विकसित होने का अधिक खतरा होता है, जिसमें एनीमिया, गर्भपात, मृत जन्म, समय से पहले प्रसव और जन्म के समय कम वजन शामिल है। गर्भावस्था के दौरान मलेरिया के संक्रमण से मातृ मृत्यु दर का खतरा भी बढ़ सकता है। गर्भवती को उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली में परिवर्तन और प्लेसेंटा की उपस्थिति के कारण मलेरिया संक्रमण होने की अधिक संभावना होती है। एनीमिया गर्भावस्था के दौरान मलेरिया की एक सामान्य जटिलता है। गर्भावस्था के दौरान मलेरिया का संक्रमण मृत शिशु के जन्म के जोखिम को तीन गुना तक बढ़ा सकता है, और नवजात मृत्यु दर को चार गुना तक बढ़ा सकता है। संयुक्त निदेशक वेक्टर बोर्न डॉ. अशोक तालीयांन ने बताया- गर्भावस्था में मलेरिया होने से कम वजन का शिशु होने का आशंका रहती है। इसलिए, गर्भवती का मलेरिया का परीक्षण किया जाना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान मलेरिया का शीघ्र निदान और प्रभावी उपचार बहुत जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts