वर्ल्ड वाटर डे पर निकाली बाइक रैली हुआ विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन

इस्माइल नेशनल कॉलेज में बना 101वां रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट, लोगों ने ली जल शपथ
मेरठ।  विश्व जल दिवस के अवसर पर सुबह से ही तमाम आयोजन किए गये । मेरठ नगर निगम के साथ मिलकर सामाजिक संस्था द ग्रोइंग पीपल ने बाइक रैली निकाली। रैली में लोगों को वाटर सेविंग के लिए जागरूक किया गया। जागरुक नागरिक एसोसिएशन की ओर से इस्माइल नेशनल महिला पीजी कॉलेज में 101वां रेनवाटर हार्वेस्टिंग शुरू किया गया।
मेरठ नगर निगम के अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार के नेतृत्व में रैली निकाली गई। रैली में सहायक नगर आयुक्त इंद्र विजय, नगर स्वास्थ्य कल्याण एवम पशु चिकित्सा अधिकारी हरपाल सिंह तथा ग्रोइंग पीपल अध्यक्ष अदिति चन्द्रा के साथ बड़ी संख्या में साइकिल तथा मोटरसाइकिल पर सवार विद्यार्थियों तथा संस्था के कार्यकर्ताओं ने जल संरक्षण का संदेश दिया। मेरठ कैंट विधायक अमित अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।रैली चौधरी चरण सिंह पार्क से शुरू होकर कचहरी अंबेडकर चौराहा, स्टेडियम चौराहा, साकेत, एल आई सी पेट्रोल पंप साकेत से होती हुई रैली औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र साकेत पर समाप्त हुई। जहां आई टी आई के प्रधानाचार्य सी पी अग्रवाल तथा अध्यापकों ने रैली का स्वागत किया। सहायक नगर आयुक्त इंद्र विजय ने सभी लोगों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई ।विधायक अमित अग्रवाल ने पानी को बचाने का महत्व बताया।
अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार ने घटते जलस्तर पर चिंता जताई। ग्रोइंग पीपल की अध्यक्ष अदिति चन्द्रा ने कहा कि आज विश्व जल दिवस के अवसर पर सब लोगों को जल संरक्षण का संकल्प लेना चाहिए।रैली में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित अंतरराष्ट्रीय एथलीट पूनम तोमर, आईटीआई के प्रधानाचार्य सी पी अग्रवाल, प्रवीण कुमार, मोहित सैनी सभासद संजय सैनी, बी वी जी के मेरठ के हैड सलिल, सृष्टि संस्था से जे के श्रीवास्तव, दिनेश तलवार, संदीप चौधरी, अमित सोलंकी, दिव्यांश अग्रवाल, शिव कुमार स्वचछ भारत मिशन मेरठ के अंकुर गौतम, नमन जैन आदि प्रमुख रूप से उपास्थित रहे।जागरुक नागरिक एसोसिएशन की तरफ से इस्माईल नेशनल महिला पी0जी0 कालेज, बुढ़ाना गेट, मेरठ में अपना जनपद का 101वां रेनवॉटर हार्वेस्टिंग मॉडल स्थापित किया। शुभारंभ सिटी मजिस्ट्रेट राहुल विश्वकर्मा ने किया। अध्यक्षता कालेज की प्राचार्या डॉ. अनीता राठी की रही। संचालन डॉ. स्वर्णा ने किया।संस्था के महासचिव गिरीश शुक्ला ने बताया कि जल बचाओ जीवन बचाओ के अन्तर्गत संस्था ने प्रांगण में छात्र-छात्राओं को चेताने हेतु एक संदेशपरक वक्तव्य में बताया कि जल और जीवन में बहुत गहरा सम्बन्ध है, जल के बिना मानव, पशु-पक्षी अथवा पेड़ पौधों के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। बढ़ती जनसंख्या व जल के दुरूपयोग के कारण जल संकट विकराल रूप धरता जा रहा है। जहां तक कि हमारा पड़ोसी जनपद बागपत पूर्ण तरह से डार्क जोन में जा चुका है।अतिथि के रूप में प्रबन्धन कमेटी की ओर से अजय अग्रवाल, सुशील कुमार व संजीवश्वर त्यागी, संस्था के संयोजक मेजर सुनील शर्मा, सोमपाल सिंह, के.एल. बत्रा, पी.एन. पालिवाल, अशोक मांगलिक, प्रोफेसर शिवाली अग्रवाल, प्रोफेसर दीपा त्यागी, एकता चौधरी, डा. निखत, डा. ममता सिंह, डा. दिशा दिनेश, डा. निशा गुप्ता उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts