क्षय रोगियों को गोद लिए जाने का सिलसिला जारी, 50 क्षय रोगी और गोद लिए गए

-         गोविंदपुरम में डा. राहुल और मुरादनगर सीएचसी पर ऑडियोलॉजिस्ट ने दिया  पुष्टाहार

-         एकीकृत निक्षय दिवस के मौके पर बुधवार को 330 क्षय रोगियों का हुआ था एडोप्शन

गाजियाबाद,16मार्च,2023 जनपद में क्षय रोगियों को गोद लिए जाने का सिलसिला जारी है। एकीकृत निक्षय दिवस के उपलक्ष्य में बृहस्पतिवार को दो स्थानों पर हुए गोद लेने के कार्यक्रम के दौरान भावनात्मक और सामाजिक सहयोग के लिए 50 क्षय रोगियों को गोद लिया गया। इस मौके पर क्षय रोगियों को पुष्टाहार उपलब्ध कराने के साथ ही नियमित रूप से दवा खाते रहने के लिए भी प्रेरित किया गया। बता दें कि एकीकृत निक्षय दिवस के मौके पर जनपद में हुए विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान बुधवार को कुल 330 क्षय रोगी गोद लिए गए थे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर की मौजूदगी में बृहस्पतिवार को गोविंदपुरम में राष्ट्रीय समाज एवं धर्मार्थ संस्था का संचालन करने वाले डा. राहुल चतुर्वेदी ने 40 नए क्षय रोगियों को गोद लिए पुष्टाहार उपलब्ध कराया। डा. चतुर्वेदी ने 22 दिसंबर, 2022 को पहली बार 51 क्षय रोगियों को गोद लेकर यह सिलसिला शुरू किया था। वह अब तक कुल मिलाकर 130 क्षय रोगियों को गोद ले चुके हैं। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने डा. चतुर्वेदी के इस जज्बे की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे निक्षय मित्र सही मायने में क्षय रोगियों के लिए वरदान साबित हो रहे हैंजो समय-समय पर न केवल पुष्टाहार उपलब्ध कराते हैं बल्कि क्षय रोगियों के साथ बड़ी आत्मीयता से पेश आते हैं और साथ ही हर बार उन्हें यह याद दिलाना भी नहीं भूलते कि उपचार पूरा होने तक दवा नियमित रूप से खानी है।

दूसरी ओर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र- मुरादनगर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान एमओआईसी डा. नीरज सिंह की उपस्थिति में ऑडियोलॉजिस्ट किशोर शर्मा ने 10 क्षय रोगियों को गोद लिया। उन्होंने क्षय रोगियों को बताया- हम हर समय आपके साथ हैं। टीबी का उपचार सामान्यतः छह से नौ माह का होता है। नियमित रूप से दवा खाने पर टीबी पूरी तरह ठीक हो जाती है। लेकिन एक भी दवा न खाई तो उपचार का चक्र टूट जाएगा और उपचार की अवधि बढ़ जाएगी। इसलिए दवा खाने में कोई लापरवाही न करें। किशोर शर्मा की पत्नी डा. पूजा मिश्रासंयुक्त जिला चिकित्सालय संजय नगर में बतौर नर्सिंग ऑफिसर तैनात हैं। मुरादनगर टीबी यूनिट पर तैनात एसटीएस पीके दुबे के पड़ोस में रहने वाले किशोर शर्मा ने बताया - श्री दुबे से उन्हें गोद लेने के कार्यक्रम की जानकारी मिली। नोएडा के सेक्टर-22 में “हीयर बेस्ट” के नाम से अपना काम करने वाले किशोर शर्मा का कहना है कि जरूरतमंदों की मदद करना उन्हें अच्छा लगता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts