अब पुलिस कर्मियों का भी 20 लाख रुपये का बीमा

यूपी पुलिस का बैंक आफ बड़ौदा के साथ हुआ अनुबंध

लखनऊ।

पुलिसकर्मियों को भी अब 20 लाख रुपये के बीमा का लाभ मिलेगा। सरकार की पहल पर सेवारत व सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को कई प्रकार की आर्थिक सुविधाएं प्राप्त होंगी। डीजीपी डा.डीएस चौहान ने पुलिस कर्मियों के सैलरी एकाउंट में पीएसपी (पुलिस सैलरी पैकेज) के तहत बैंक आफ बड़ौदा के साथ निश्शुल्क सुविधाओं को लेकर एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।
पूर्व में वर्ष 2016 व वर्ष 2019 में यूपी पुलिस का भारतीय स्टेट बैंक से अनुबंध था। बैंक आफ बड़ौदा से कई विशेष लाभ प्रदान किए जाने के प्रस्ताव पर अनुबंध को बदला गया। जिसके तहत अब पहली बार पीएसपी के अंतर्गत देय लाभों में सेवारत कर्मचारियों के लिए स्वाभाविक मृत्यु की दशा में निश्शुल्क जीवन बीमा संबंधी लाभ को शामिल किया गया है। पुलिसकर्मी की मृत्यु होने की दशा में आश्रितों को अधिकतम 20 लाख रुपये की बीमा राशि प्राप्त होगी।
पीएसपी के देय लाभ व सुविधाएं चतुर्थ श्रेणी कर्मी से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक समान रूप से मिलेंगी। सेवानिवृत्त कर्मियों (70 वर्ष की आयु तक ) को भी इसमें शाामिल किया गया है। पहली बार सेवारत कर्मचारियों के लिए ड्यूटी के दौरान दुघर्टना बीमा लाभ 1.05 करोड़ रुपये तक तथा सेवारत कर्मियों के लिए ड्यूटी पर न होने की दशा में 90 लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा लाभ शामिल किया गया है। सेवानिवृत्त कर्मियों (70 वर्ष तक) के लिए दुर्घटना बीमा लाभ 60 लाख रुपये तक होगा। सेवारत कर्मियों को इस एमओयू में स्थायी पूर्ण दिव्यांगता की दशा में 70 लाख रुपये तक बीमा कवर, स्थायी आंशिक दिव्यांगता की दशा में 30 लाख रुपये तक बीमा कवर होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts