टीबी और महिला स्वास्थ्य की थीम के साथ14 मार्च को एचडब्ल्यूसी पर लगेगा स्वास्थ्य मेला

स्वास्थ्य मेले में गैर संचारी रोगों और एनीमिया की होगी स्क्रीनिंग

मेले में अधिक से अधिक महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के निर्देश

 

हापुड़, 10 मार्च, 2023 शासन के निर्देश पर 14 मार्च को सभी आयुष्मान भारत  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - इस संबंध में प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा के आदेश प्राप्त होने के साथ तैयारियां शुरू कर दी गईं। इस माह मेले की थीम - टीबी और महिला स्वास्थ्य रखी गई है। मेले के दौरान गैर संचारी रोगों और महिलाओं में एनीमिया स्क्रीनिंग (सीकल सेल स्क्रीनिंग) के साथ ही आभा आईडी बनाने पर जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही मेले में पहुंचने वाली महिलाओं की स्वास्थ्य को लेकर काउंसलिंग की जाएगी। 

सीएमओ डा. सुनील त्यागी ने कहा - महिला स्वास्थ्य परिवार के स्वास्थ्य का आधार है। इसलिए महिला स्वास्थ्य प्राथमिकता पर होना स्वभाविक है। मां स्वस्थ होगी तभी वह स्वस्थ्य शिशु को जन्म दे पाएगी। गर्भवती और धात्री (स्तनपान कराने वाली) महिलाओं को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती हैताकि प्रसव के दौरान जोखिम कम हो और उसके गर्भ में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य अच्छा होसाथ ही स्तनपान के दौरान शिशु को समुचित मात्रा में पोषण प्राप्त होता रहे। 12 मिग्रा से कम हीमोग्लोबिन होने की स्थिति में महिला एनीमिया की शिकार मानी जाती है। मार्च माह में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होने के चलते इस बार के स्वास्थ्य मेले महिला स्वास्थ्य पर फोकस रहेंगे हालांकि स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से महिला स्वास्थ्य के लिए कार्यक्रम चलाता है।

सीएमओ ने स्वास्थ्य मेले के संबंध में शुक्रवार को जूम मीटिंग के जरिए सभी एचडब्ल्यूसी और नजदीकी स्वास्थ्य इकाइयों को मेले के दौरान चिकित्सकों और स्क्रीनिंग के लिए जरूरी सामग्री की उपलब्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि वर्ष 2019-21 के दौरान हुए राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे-पांच (एनएफएचएस-5) के मुताबिक हापुड़ जनपद में 15 से 49 वर्ष की 51.7 प्रतिशत महिलाएं एनीमिक  (खून की कमी)  थींइस आयु वर्ग की गर्भवती 30.8 प्रतिशत पाई गई थीं। इतना ही नहीं 15 से 19 वर्ष की किशोरियों में से 55.7 प्रतिशत एनीमिया की शिकार थीं।

-----------

पीपीसी पर व्यापार मंडल ने 11 क्षय रोगी गोद लिए

सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - शुक्रवार को कोठीगेट स्थित पीपीसी (पेशेंट प्रॉयरटी केयर) पर राष्ट्रीय व्यापार मंडल की ओर से 11 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार उपलब्ध कराया गया और साथ ही उनके टीबी मुक्त होने तक भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया। संगठन के जिलाध्यक्ष अमित शर्मा टोनी ने बताया - क्षय रोगियों को चनासोया बड़ीदलियागुड़ और राजमा उपलब्ध कराया गया है। गोद लिए गए क्षय रोगियों को उपचार जारी रहने तक हर माह पोषण उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय व्यापार मंडल की होगी। इसके साथ उन्होंने क्षय रोगियों को आश्वासन दिया कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर व्यापार मंडल को अवश्य बताएं। वह खुद को अकेला न समझें और नियमित रूप से दवा व पुष्टाहार का सेवन करते रहें। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts