आशा कार्यकर्ता गर्भवती से लेकर नवजात शिशु तक का रखें ध्यान : डा. मनोज 

विशेष टीकाकरण के लिए आशा-एएनएम के साथ बैठक 

 शून्य से पांच साल  तक के बच्चों के लिए चलाया जाएगा विशेष टीकाकरण अभियान 

- एएनएम, आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता मिलकर करें काम 

- बुलंदशहर, 5 जनवरी 2022। जनपद में विशेष टीकाकरण को लेकर गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहासू पर आशा-एएनएम के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि आशा कार्यकर्ता एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ अच्छा समन्वय बनाकर कार्य करें। सभी मिलकर अपनी जिम्मेदारी को पूरा करें, जिससे लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा विनय कुमार सिंह ने बताया- जनपद में विशेष टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली गई है।  आगामी नौ जनवरी से जनपद में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसमें शून्य से पांच साल तक के बच्चों के टीका लगाया जाएगा। जनपद के लिए 5.48 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। अभियान को सफल बनाने के लिए टीम बनाई गई हैं। एएनएम टीम अपने अपने क्षेत्र में टीकाकरण करेंगी।

पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए सीएचसी प्रभारी डा. मनोज कुमार ने कहा- गर्भवती की सभी जांच होना जरूरी हैं। घरों में बच्चों से लेकर गर्भवती तक की देख-रेख की मुख्य रूप से जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ता की है। आशा कार्यकर्ता उन घरों में प्राथमिकता के आधार पर जाएं, जिस परिवार में कोई गर्भवती, नवजात शिशु, दो वर्ष से कम उम्र का बच्चा, कोई कुपोषित या बीमार बच्चा है। घरों का दौरा करते समय एएनएम की भूमिका यह होती है कि वह आशा के साथ उन घरों में जाएं, जहां के लोग ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस में नहीं जाते हैं, इन प्रसूता, माताओं, बीमार शिशु को एएनएम की सेवाओं की जरूरत है। वह उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएं। सभी को साफ-सफाई रखने की सलाह दें।बैठक में कंचन वर्मा, सरोज कुमारी, आरती, सौभाग्यवती देवी, सीमा, कुसमा आदि मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts