परिवर्तनकारी है अग्निवीर योजनाः रक्षा मंत्री

कहा- वे 'सुरक्षा वीर' के अलावा 'समृद्धि वीर' भी बनेंगे
नई दिल्ली (एजेंसी)।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ भर्ती योजना सशस्त्र बलों के लिए एक परिवर्तनकारी पहल है और यह भारतीय सेना को युवा दृष्टिकोण के साथ दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बलों में से एक बनाने में मदद करेगी।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गेम-चेंजिंग" अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए एक युवा, उच्च तकनीक और युद्ध के लिए तैयार सेना के साथ, भारतीय सशस्त्र बलों को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में बदलने में कार्य करेगी।
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय (एमओई) और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमओएसडीई) के साथ समझौता ज्ञापन आदान-प्रदान समारोह 'आउटरीच कार्यक्रम' में भाग लिया। दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि एक नागरिक के तौर पर वह 'अग्निपथ' योजना को राष्ट्र निर्माण में सहायक के रूप में देख रहे हैं।
रक्षा मंत्री ने कहा कि 'अग्नि वीरों' की मदद करना सभी के लिए जीत की स्थिति होगी क्योंकि वे न केवल सशस्त्र बलों में अपनी सेवाएं देकर देश के लिए 'सुरक्षा वीर' बनेंगे बल्कि देश की समृद्धि में योगदान देकर 'समृद्धि वीर' भी बनेंगे।
पिछले साल जून में घोषित अग्निपथ योजना के तहत, 26,000 अग्निवीरों (सेना के लिए 20,000 और भारतीय वायुसेना और नौसेना के लिए 3,000 प्रत्येक) ने अपना प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। अन्य 20,000 फरवरी-मार्च में प्रशिक्षण के लिए सेना के रेजिमेंटल केंद्रों में शामिल होने के लिए तैयार हैं।
इन 46,000 सैनिकों, वायुसैनिकों और नाविकों में से केवल 25% को अंततः पहले चार वर्षों के बाद अगले 15 वर्षों के लिए सेवा के लिए चुना जाएगा। शेष 75 प्रतिशत प्रत्येक को 11.71 लाख रुपये के सेवा निधि निकास पैकेज के साथ डिमोबिलाइज किया जाएगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (एनआईओएस) और इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के साथ हुए एमओयू के तहत इन अग्निवीरों को उपयुक्त 12वीं कक्षा के प्रमाणपत्र और स्नातक की डिग्री प्रदान की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts