खसरा से बचाव के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू

-          सीएमओ ने सीएचसी हापुड़ से किया अभियान का शुभारंभ

-          शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों का होगा नियमित टीकाकरण

-          नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को दिया जाएगा एमआर

 

हापुड़, 09 जनवरी, 2023। खसरा से बचाव के लिए विशेष टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू हो गया। अभियान का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर फीता काटकर और एक बच्ची को पोलियो ड्रॉप पिलाकर किया। इस मौके पर सीएचसी प्रभारी डा. दिनेश खत्री व अन्य चिकित्सक मौजूद रहे। सीएमओ ने इस मौके पर सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिए कि ड्यू लिस्ट में शामिल बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। विशेष अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों का नियमित टीकाकरण भी किया जाएगा।

सीएमओ ने बताया - खसरा के मामले सामने आने के बाद शासन के निर्देश पर नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स - रूबेला (एमआर) का टीका लगाने के लिए विशेष अभियान का पहला चरण सोमवार से शुरू हो गया। यह चरण 20 जनवरी तक चलेगा। विशेष अभियान के लिए हेड काउंट सर्वे के बाद तैयार कराई गई ड्यू लिस्ट के मुताबिक 2.52 लाख बच्चों को एमआर का टीका लगेगा। इसके अलावा विशेष अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों का नियमित टीकाकरण भी किया जाएगा। विशेष अभियान के अलावा हर बुधवार व शनिवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नियमित टीकाकरण किया जाता है। विशेष टीकाकरण अभियान सीएचसी हापुड़ के अलावा भीमनगर और मजीदपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रसीएचसी धौलानासीएचसी पिलखुवासीएचसी सिंभावली और सीएचसी गढ़मुक्तेश्वर पर शुरू किया गया है। पूरे जनपद में 786 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

--

पोलियो का तीसरा टीका भी नियमित टीकाकरण में शामिल हुआ

नौ माह से पांच वर्ष तक बच्चों को पोलियो का तीसरा टीका भी लगाया जा रहा है। भारत सरकार ने पोलियो का तीसरा टीका भी नियमित टीकाकरण में शामिल कर लिया है। सरकार ने यह निर्णय भारत को पोलियो मुक्त बनाए रखने के उद्देश्य से लिया है। अब तक इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस वैक्सीन यानि आईपीवी के दो टीके शिशु को छह सप्ताह और 14 सप्ताह की आयु पूरी करने पर दिए जाते थे। यह टीका इंजेक्शन के जरिए दिया जाता है। अब नौ माह की आयु पूरी करने पर भी बच्चों को आईपीवी की तीसरी खुराक दी जाएगी।


 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts