नौ से 20 जनवरी तक चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

शून्य से पांच साल तक के बच्चों का किया जाएगा टीकाकरण

 मेरठ, 5 जनवरी 2023। जनपद में शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आगामी नौ से 20 जनवरी तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें किसी भी कारणवश टीकाकरण से छूटे शून्य से पांच साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए आगंनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता,एएनएम और सुपरवाइजर को जिम्मेदारी दी गई है और निर्देशित किया गया है कि शत प्रतिशत टीकाकरण हो और कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मोबिलाइजेशन का कार्य और एएनएम टीकाकरण करेंगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.प्रवीण गौतम ने बताया- शिशुओं का नियमित टीकाकरण बेहद जरूरी है इसके लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। अभियान चलाकर टीकाकरण से छूटे बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी ताकि शिशु का ससमय नियमित टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। बचपन में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए सबसे बेहतर उपाय टीकाकरण है। इससे धन, ऊर्जा एवं जीवन की बचत होती है तथा शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में काफी सहायक होता है। टीकाकरण के दौरान लगने वाली वैक्सीन शरीर को रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है। उन्होंने बताया - इसके लिए एएनएम आशाव आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर शिशु के टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी और टीकाकरण से फायदे के बारे में अवगत कराएंगी।

उन्होंने बताया- जनपद में नौ जनवरी से 20 जनवरी तक 914 सत्रों में नियमित टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। शून्य से पांच साल तक के जो बच्चे किसी भी कारणवश टीकाकरण से छूट गए हैं उनका शत.प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना विभाग का लक्ष्य है। इसका पहला चरण नौ से 20 जनवरी, दूसरा चररण 13 से 23 फरवरी और तीसरा चरण 13 से 23 मार्च तक चलेगा। उन्होंने बताया- इसके लिये विभाग की ओर से पूरा सर्वे किया जा चुका है। बच्चों को बीसीजी, पैंटा, एमआर, आईपीवी , डीपीटी, टीडी, हैपाटाइसिस , मिजल रूबेला आदि के टीके लगाए जाएंगे। जनपद में 5.20 लाख बच्चे हैं। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts