यूपीएचसी पुलिस लाइन से शुरू हुआ विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम

नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को दी गयी विटामिन-ए की खुराक

मेरठ, 28 दिसम्बर 2022। नौनिहालों को कुपोषण से मुक्त कराने और संक्रमक बीमारियों से बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिये बुधवार से विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम शुरू हुआ। शहर के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुलिस लाइन से जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के साथ ही कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम अगले साल 26 जनवरी तक चलाया जाएगा। इस दौरान नौ माह से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन.ए की खुराक दी जाएगी।



कार्यक्रम का आगाज करते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा प्रवीण गौतम ने बताया - विटामिन - ए की कमी से बच्चों में रतौंधी (अंधापन) होने का खतरा रहता है। आंखों की रोशनी, शरीर के विकास और मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए विटामिन. ए आवश्यक पोषक तत्व है। भोजन से आयरन के अवशोषण के लिए भी यह बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया -आंखों में जलन,हड्डियां कमजोर होना, अधिक थकान, त्वचा रूखी होना और वजन घटना शरीर में विटामिन- ए की कमी के लक्षण हो सकते हैं। अधिक समय तक विटामिन- ए की कमी से आंखों में रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कार्निया सूखने की समस्या हो सकती है।  

उन्होंने बताया- अभियान के तहत जनपद में 5.4लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। इससे पूर्व अभियान को शुरू करने से पहले एएनएमए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

 यूपीएचसी पुलिस लाइन के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अंकुर त्यागी ने बताया-नौ माह से 12 माह तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण सत्र के दौरान एमआर के प्रथम टीके के साथ आधा चम्मच (एक एमएल)16 से 24 महीने के बच्चों को एमआर के दूसरे टीके साथ एक पूरा चम्मच (दो एमएल) दो वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल पर विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के दौरान पूरा चम्मच (दो एमएल) विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा।उन्होंने बताया- अभियान का मकसद बच्चों को  कुपोषण  से मुक्त कराना है, जिससे उनका विकास हो सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts