कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, मास्क व दो गज दूरी के पालन की सलाह

खांसी-जुकाम होने पर तुरंत कोविड जांच कराएं : डा. अवनीश

मुजफ्फरनगर, 23 दिसंबर 2022। चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। हालांकि अभी तक कोविड के मरीजों की संख्या बहुत कम है। लेकिन एहतियातन स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया। लोगों को शासन की कोविड गाइड लाइन से चिकित्सक अवगत करा रहे और मास्क व दो गज की दूरी रखने की सलाह दे रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खतौली के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवनीश कुमार ने बताया- सर्दी के मौसम में हल्का खांसी जुखाम व बुखार होने पर फौरन चिकित्सक की सलाह लें, इसे हल्के में न लें और मास्क व सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें।  उन्होंने बताया - कोविड की जांच के लिए अभी उन्हें कोई आदेश नहीं मिले हैं। अस्पताल में कोविड मरीजों को भर्ती करने के लिये पर्याप्त बेड हैं। अभी तक कोविड का कोई मरीज स्वास्थ्य केन्द्र में नही आया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। शासन स्तर पर गाइड लाइन जारी कर लोगों को एहतियातन मास्क लगाने और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है।

उन्होंने बताया - अस्पताल में कोविड के मरीजों के उपचार की पूरी व्यवस्था है। अस्पताल में पीपीई किट, व ऑक्सीजन की भी व्यवस्था है। अगर अस्पताल में कोविड का मरीज आता है, तो उसे भर्ती करने में कोई परेशानी नहीं होगी। शासन से लोगों की कोविड जांच करने के निर्देश मिलते ही यहां जांच शुरू कर दी जायेगी।  डॉ. अवनीश ने बताया - फिलहाल नागरिक सर्दी में होने वाली खांसी, जुखाम और बुखार को हल्के में न लें और न ही घरेलू उपचार करें। ऐसे में मरीज तुरन्त चिकित्सक की सलाह लें। मास्क पहनें व भीड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें, इसके अलावा गर्म पानी का इस्तेमाल करें। सर्दी में घर से बाहर न निकले घर पर ही रहकर अपना कार्य निपटायें।

डॉ. अवनीश ने कहा- फिलहाल कोरोना वायरस से सतर्क रहने की आवश्यकता है। यदि किसी व्यक्ति को बुखार खांसी ठीक नहीं हो रहा है तो तुरंत कोविड जांच करवाएं, ताकि समय रहते बीमारी का पता लगाया जाए और उपचार शुरू किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts