दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी, अमल में लाएं सभी : सीएमओ

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सैंपलिंग जारी, 22 टीम लगाई गईं

जिला अस्पताल में कोविड वार्ड दुरुस्त, हर स्थिति से निपटने को विभाग तैयार 

शामली, 23 दिसंबर 2022। कोरोना के नए स्वरूप बीएफ-7 के मामले आने के बाद से प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जिला संयुक्त चिकित्सालय में कोविड वार्ड को फिर से दुरुस्त किया गया। वहीं सैंपलिंग की भी व्यवस्था की गई। हालांकि जिले में सैंपलिंग के लिए 22 टीम लगी हुई हैं। रोजाना 900 से 1200 लोगों की सैंपलिंग कर जांच के लिए जसाला (कांधला) भेजी जा रही हैं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया - शासन के आदेश पर वैक्सीन के लिए डिमांड एवं वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जाएगा। जिला संयुक्त अस्पताल में कोविड वार्ड दुरुस्त कर दिए गए हैं। 100 बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। चार ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए है, और सैंपलिंग के लिए 22 टीम लगी हैं, जो लगातार रोजाना 900 से 1200 लोगों की सैंपलिंग कर रही है। उन्होंने बताया -पिछले दो साल में कोरोना काल में जनपद में 16233 पॉजिटिव केस मिले थे। स्वास्थ्य विभाग ने 24.96 लाख महिला-पुरुष व बच्चों का टीकाकरण किया था। अब एक बार फिर से कोरोना के नए स्वरूप बीएफ-7 ने दस्तक  दी है। हालांकि जिले में अभी तक कोई केस नहीं है, लेकिन उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। कोरोना पॉजिटिव केस आने पर मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। उन्होंने आम जनमानस से अपील करते हुए दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, अमल में लाने के लिए आग्रह किया और हर हाल में मास्क के लिए जागरूकता पर जोर दिया है।

सीएमएस डॉ. अंजू जोधा ने बताया जिले में भी स्वास्थ्य विभाग के सभी चिकित्सक एवं कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन एवं रोडवेज बस स्टैंड से लेकर सीएचसी एवं जिला अस्पताल में सैंपलिंग कार्य में तेजी लाई जा रही है। उधर आम लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

स्टेशन पर नियमों के पालन की अपील

प्रदेश सरकार से निर्देश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ में है। यात्रियों को मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील करने के साथ स्क्रीनिंग का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को मास्क की अनिवार्यता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही बाहर से आने-जाने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts