प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस आज

 गर्भवती को मिलेगी प्रसव पूर्व नि:शुल्क जांच की सुविधा 

परिवार नियोजन संबंधी परामर्श भी दिया जाएगा


शामली, 8 नवंबर 2022।गर्भवती को प्रसव के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन जनपद के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बुधवार (नौ नवंबर) किया जाएगा। इस दौरान महिलाओं को नि:शुल्क जांच सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया - गर्भवती को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पंजीकृत किया जाता है। इसके साथ ही नि:शुल्क विशेष सेहत जांच, प्रसव स्थान, परिवार नियोजन, पोषण एवं कोरोना नियमों के प्रति जागरूक किया जाता है। इस दिवस पर गर्भवती को नि:शुल्क प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की सुविधाएं दी जाती है। इसके साथ ही परिवार नियोजन साधन अपनाने के लिए महिलाओं को जागरूक भी किया गया जाता है। ताकि स्वस्थ माँ और बच्चे के साथ मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं को लाभ दिया जाता है। इस दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों पर आई गर्भवती की महिला चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व सभी जाँच जैसे ब्लड टेस्ट, यूरिन जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सिफ़लिस, हीमोग्लोबिन जांच, अल्ट्रा साउंड की नि:शुल्क सुविधा दी जाती है, एवं नव दंपत्ति को शादी के दो वर्ष के बाद पहला बच्चा और दूसरे बच्चे के बीच कम से कम तीन वर्ष का अंतर, दो बच्चों के बाद नसबंदी करवाने के लिए परामर्श भी दिया गया। साथ ही गर्भवती को गर्भावस्था में पोष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा में करने की सलाह भी दी जाती है, जिससे उसके और गर्भस्थ शिशु को बेहतर पोषण मिल सके।

सीएमओ ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का स्वास्थ्य केन्द्रों  पर सफल क्रियान्वयन करने के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को जिम्मेदारी प्रदान की गई है। सभी केन्द्रों पर आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान अंतर्गत प्रसव पूर्व जांच के लिए निर्धारित कक्ष में चिकित्सक द्वारा एएनसी सेवाएं प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया  उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनका नाम  पृथक रजिस्टर पर अंकित किया जाता है ताकि समय रहते उन्हें उच्च स्वास्थ्य केन्द्र पर संदर्भित किया जा सके।। ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts