डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण के प्रयास की नोडल अधिकारी ने की समीक्षा

जिला चिकित्सालय में डेंगू के उपचार की व्यवस्था का बारीकी से किया निरीक्षण

मुजफ्फरनगर, 8 नवंबर 2022।प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के क्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण की कार्यवाही की धरातल पर समीक्षा करने के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा प्रदेश के समस्त जनपदों में भ्रमण किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद में स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. मिनेश कुमार चावला ज्वाइंट डायरेक्टर सहारनपुर डिवीजन ने मुजफ्फरनगर में सात व आठ नवंबर को भ्रमण किया। नोडल अधिकारी ने जिला चिकित्सालय में डेंगू के उपचार की व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ब्लड बैंक में डेंगू की एलाइजा जांच, प्लेटलेट की उपलब्धता, ब्लड कॉम्पोनेंट्स, सेपरेटर मशीन की क्रियाशीलता को भी परखा। जिला चिकित्सालय के नेत्र चिकित्सा विभाग स्थित बुखार वार्ड में मरीजों तथा उनके परिजनों से इलाज व दवा की उपलब्धता के विषय में पूछताछ की।

नोडल अधिकारी ने बताया  सात और आठ नवंबर को दो ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालय का भी भ्रमण किया गया। ब्लॉक मख्याली में डेंगू के रोगियों के लिए आरक्षित वार्ड का निरीक्षण किया गया और इसके साथ-साथ पैथोलॉजी लैब, हेल्प डेस्क, फार्मेसिस्ट स्टोर एवं अन्य व्यवस्थाओं को भी देखा। डॉ. चावला ने पैथोलॉजी लैब में मिनी वाटर प्यूरीफिकेशन यूनिट ईटीपी की सराहना की। उन्होंने कहा ब्लॉक चिकित्सालय खतौली में भी वार्ड तथा जांच की सुविधाओं को परखा गया। इस दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय स्थित ऑक्सीजन प्लांट्स की क्रियाशीलता और पूरे दिन प्लांट में ऑक्सीजन की प्यूरिटी प्रेशर गैस सिलेंडर की स्थिति, वेड साइड ऑक्सीजन की उपलब्धता संबंधी बिन्दुओं की समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने जनपद में डेंगू की स्थिति को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार एवं जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह से वार्ता की तथा सर्विलांस गतिविधियों के विषय में पूछताछ की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया डेंगू मलेरिया पर रोकथाम के लिए विभाग द्वारा समस्त उपाय किए जा रहे हैं। जिला चिकित्सालय में डेंगू के जांच एवं उपचार की समस्त सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध है। डेंगू के सभी मरीजों को प्लेटलेट्स की आवश्यकता नहीं पड़ती। जनपद के ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। अतः घबराए नहीं बचाव अपनाएं डेंगू पर नियंत्रण हम सबकी सहभागिता से संभव है।

मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने बताया डेंगू मलेरिया से डरें नहीं, बल्कि सही समय पर जांच करवाएं, और उपचार करवाएँ। सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू और मलेरिया की निशुल्क जांच की जा रही है। परामर्श एक रुपये के पर्चे पर दिया जा रहा है। जिन क्षेत्रों में बुखार फैल रहा है, वहां शिविर लगाए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts