ज्ञानवापी मामले की सुनवाई का मामला

 सुप्रीमकोर्ट आज गठित करेगा बेंच
नई दिल्ली (एजेंसी)।
सुप्रीम कोर्ट ज्ञानवापी काशी विश्वनाथ मामले की सुनवाई के लिए शुक्रवार को पीठ का गठन करेगा। हिंदूवादी संगठन की ओर से वकील विष्णु शंकर जैन ने गुरुवार को इस मामले पर तुरंत सुनवाई की मांग की। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाई करने की बात कही है।
मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने गुरुवार को कुछ हिंदू भक्तों की ओर से पेश अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन की दलीलों पर ध्यान दिया और कहा कि सुरक्षा देने का आदेश 12 नवंबर को समाप्त हो रहा है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि हम कल दोपहर 3 बजे एक बेंच का गठन करेंगे।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 17 मई को एक अंतरिम आदेश पारित किया था जिसमें वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के अंदर के क्षेत्र की सुरक्षा का निर्देश दिया गया था। इसके बाद 20 मई को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को वाराणसी जिला न्यायालय में ट्रांसफर कर दिया था। यह देखते हुए कि एक वरिष्ठ और अनुभवी न्यायिक अधिकारी को शामिल मुद्दों की संवेदनशीलता को देखते हुए मामले से निपटना चाहिए। तब सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि जिला न्यायालय को मस्जिद कमेटी द्वारा आदेश 7 नियम 11 सीपीसी के तहत दायर आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts