स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन

गर्भवती को दिया गया सुरक्षित मातृत्व के लिए उचित परामर्श
मेरठ, 9 नवम्बर 2022। मातृ शिशु मृत्यु दर करने व प्रजनन सुरक्षा कोके  उचित परामर्श देने के लिए प्रति जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान गर्भवती की जांच के साथ उन्हें उचित परामर्श दिया गया। अभियान में जांच में चिकित्सकों ने उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया गया।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ (आरसीएच) डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया पीएमएसएमए दिवस के तहत गर्भवती को बेहतर सुविधा देना विभाग का लक्ष्य है। उन्होंने कहा स्वास्थ्य इकाइयों तक आने वाली अधिकतर गर्भवती संसाधन विहीन, वंचित समुदाय से तथा दूर दराज के गांवों से आती हैं। अत: प्रयास किया जाता है कि आने वाली समस्त गर्भवती को उसी दिन सभी जांच ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर, यूरिन टेस्ट,हीमोग्लोबिन, अल्ट्रासाउंड निरूशुल्क प्रदान की जायें, जिससे उन्हें बार-बार स्वास्थ्य इकाई पर न आना पड़े। यदि सम्बन्धित चिकित्सालय पर कोई जाँच उपलब्ध नहीं है, तो उच्च स्तरीय इकाई पर संदर्भित कर निरूशुल्क सेवा प्रदान की जाती है।
उन्होंने बताया- प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर प्रत्येक गर्भवती को पांच निशुल्क जांच, ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर, यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन अल्ट्रासाउंड की सुविधा दी गई।



 जिला स्वास्थ्य परामर्शदाता इलमा अजीम ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के तहत स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की जांच की गयी। इस दौरान एचआरपी उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिला महिलाओं को उच्च स्वास्थ्य केन्द्र के लिये रेफर किया गया। उन्होंने बताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने की आवश्यकता है। उन्हें स्वस्थ पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे शिशु पर भर प्रभाव पडता है। उन्होंने बताया गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को 180 आयरन की गोलियों का सेवन करना चाहिए। जिससे रक्त अल्पता की बीमारी को दूर किया जा सकें।


 अभियान का सीएमओ ने किया निरीक्षण

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अखिलेश मोहन ने बुधवार को आयोजित पीएमएसएमए दिवस पर सरधना ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)का निरीक्षण किया। इस दौरान केन्द्र पर आयी गर्भवती महिलाओं से पूछा  कि केंद्र पर सभी जांच समय पर हो रही है  या नहीं। इस पर जांच के लिये आयी रूकसाना,  , ओमवती ने बताया सीएचसी पर सभी प्रकार की जांच निशुल्क की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts