क्षय रोगियों को बेहतर उपचार के साथ पुष्टाहार जरूरी : डीटीओ

-          रोटरी क्लब ऑफ पिलखुवा सिटी ने 10 और क्षय रोगियों को गोद लिया

-          चार वर्षों से क्षय रोग विभाग के साथ मिलकर काम कर रही है संस्था

 

हापुड़/ पिलखुवा, 21 नवंबर, 2022। क्षय रोगियों को बेहतर उपचार के साथ के साथ पुष्टाहार जरूरी है। दरअसल क्षय रोग के कारण रोगी कमजोर हो जाता है और उसका वजन कम हो जाता है। ऐसे में केवल दवाएं खाने से काम नहीं चलता बल्कि अच्छी रिकवरी के लिए पोषण भी जरूरी है। पोषण न मिलने पर रोगी को पुनः क्षय रोग होने की आशंका रहती है। इसीलिए क्षय रोगियों को सामाजिक सहयोग से पोषण किट उपलब्ध करवाई जा रही हैं। यह बातें सोमवार को जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह ने कहीं। वह रोटरी क्लब ऑफ पिलखुवा सिटी के सौजन्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रपिलखुवा पर आयोजित एडोप्शन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

डीटीओ डा. सिंह ने कहा - प्रधानमंत्री ने 2025 तक भारत को क्षय रोग मुक्त करने का संकल्प लिया हैक्षय रोगियों को गोद लेकर पोषण उपलब्ध कराने और भावनात्मक सहयोग प्रदान कराने की मुहिम भी इसी संकल्प को पूरा करने के लिए एक प्रयास है। इस प्रयास के जरिए प्रधानमंत्री के संकल्प को जन-जन से जोड़ा जा रहा है। इसी क्रम में रोटरी क्लब ऑफ पिलखुवा सिटी ने 10 और क्षय रोगियों को गोद लिया है। इस मौके पर डीटीओ ने क्षय रोग के खिलाफ विभाग के साथ सहयोग करने के लिए संस्था के अध्यक्ष विजय खंडेलवालसचिव राजीव मित्तल और को‌षाध्यक्ष नितिन गोयल का आभार भी व्यक्त किया। 

सीएचसी प्रभारी डा. शेखर सिंह ने कहा - क्षय रोगी को दवाओं के साथ प्रोटीनकार्बोंहाईड्रेटविटामिन और खनिज की भी जरूरत होती है। इसलिए उनके आहार में दालेंमूंगफलीअंडामांसदूध और दही भी शामिल किया जाना आवश्यक है। क्षय रोग विभाग के जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने बताया सरकार ने क्षय रोगियों को बेहतर पोषण में सहयोग करने के लिए निक्षय पोषण योजना चलाई हुई है। योजना में रोगी को हर माह पांच सौ रुपए का भुगतान किया जाता है। एडोप्शन कार्यक्रम के दौरान डा. शिल्पी वर्माडा. चंदा झाएसटीएस संगीता एरनटीबीएचवी विजय कुमारफार्मासिस्ट सीमाखुर्शीदएलटी संदीप पुंडीरस्टाफ नर्स पूजा और प्रियंका आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts