व्यायाम व योग से मधुमेह से मिल सकता छूटकारा - डा आरसी गुप्ता 

यूपीएचसी नगंली बटटू में विश्व मधुमेह दिवस मनाया गया
मेरठ।   विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर सोमवार को नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र नगंला बटटू मधुमेह दिवस  मनाया गया। इस दौरान सैंटर पर आये मरीजों को मधुमेह से बचाव के प्रति जागरूक किया गया।
 मेडिकल कालेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ अरुण कुमार ने बताया की इस दिन को मानने की शुरुआत 1991 में हुई थी । यह दिन  इंसुलिन के खोजकर्ता वैज्ञानिक सर फ्रेडरिक बैटिंग का जन्मदिन है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य आम जनता के बीच में मधुमेह के प्रति जागरुकता फैलाना है। इस वर्ष 2022 का प्रसंग है इस कार्यक्रम के तहत मरीजों को नीला रंग का पट्टा उनके दाए बांह पर पहनाया गया। नीला रंग मधुमेह जागरूकता का वैश्विक प्रतीक है। यह मधुमेह महामारी के जवाब में वैश्विक मधुमेह समुदाय की एकता का प्रतीक है।



कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर तनवीर बानो ने बताया की जनता को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। नियमित खून की जांच के फायदे बताए गए । गर्भवती महिलाओं में मधुमेह के संबंध में भी जानकारी दी गई।
          प्रधानाचार्य डॉक्टर आर सी गुप्ता ने बताया की स्वास्थ्य केंद्र पर उपस्थित सभी मरीजों एवं उनके तीमारदारों को प्रेरित किया गया की वो न केवल स्वयं बल्कि अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करे उन्हें नियमित व्यायाम , योग, स्वस्थ खानपान की सलाह दी गई।   स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रेरित करे। इस अवसर पर डॉक्टर तनवीर बानो, डॉक्टर सीमा जैन, डॉ अरुण कुमार, डॉक्टर संजीव कुमार, डॉक्टर छाया गर्ग डॉक्टर नीलम गौतम डॉ गणेश कुमार, डॉक्टर सौरभ,डॉक्टर हरिमु आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts