बदलते मौसम में स्वास्थ्य को लेकर सावधानी जरूरी–डा. नंदा

 खानपान का ध्यान रखें, मच्छरों से बचाव करें, पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें

 मेरठ, 6 अक्टूबर 2022। मौसम बदल रहा है।इसमौसम में सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इस समय स्वास्थ्य को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।। पिछले दिनों बरसात होने से मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है। यह बात जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक (एसआईसी) शैलेन्द्र कुमार नंदा ने कही।

डा. नंदा ने बताया- सर्दी, खांसी और बुखार होने की स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लें। खुद दवा की दुकान से दवा लेकर उपचार न करें। उपचार और जांच के विषय में चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है।उन्होंने बताया-ओपीडी में बुखार पीड़ितों की संख्या बढ़ी है। मियादी बुखार टाइफाइड के मामलों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। उन्होंने कहा- बदलते मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इस मौसम में टाइफाइड अक्सर खराब खाना खाने और गंदा पानी पीने से होता है। थोड़ी सावधानी रखकर इससे बचाव किया जा सकता है। बदलते मौसम में खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। बाहर का कुछ तला भुना और ठंडा खाने से परहेज करें। मच्छरों से बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। घर के आसपास साफ -सफाई रखें और जलजमाव न होने दें।

 मेडिकल कालेज के फिजीशियन डा. धीरज राज का कहना है मेडिकल कालेज में इस समय ओपीडी में सबसे अधिक मरीज मियादी बुखार, टाइफाइड व सर्दी जुकाम व खांसी के आ रहे हैं। ओपीडी में आये मरीजों को सावधानी बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बाकायदा माइकिंग की जा रही है।

यह हैं टाइफाइड के लक्षण

सिरदर्द होना,मांसपेशियों में दर्द,कमजोरी और थकान,पसीना और बुखार आना,भूख न लगना पेट दर्द आदि।

 ऐसे करें बचाव

 टाइफाइड से बचने के लिए हल्का और सुपाच्य भोजन करें,खाना हाइजनिक हो,हाथों की साफ-सफाई का ध्यान रखें,संक्रमित व्यक्ति से सुरक्षित दूरी रखें, नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts