मेरठ एसटीएफ ने परीक्षा में साल्वर बैठाने वाला आरोपी पकड़ा

-राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों से वसूली थी मोटी रकम
मेरठ। मेरठ की एसटीएफ टीम ने गुरुवार को राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर साल्वर बैठाने एवं अन्य माध्यमों से विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित तरीके से परीक्षा की शुचिता भंग करने के आरोपी को लोनी से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी फरार चल रहा था, जिसके विरूद्ध थाना मझोला जनपद मुरादाबाद पर मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। जिसके पास से एक मोबाइल, एक आधार कार्ड, एक वोटर आईडी कार्ड एवं 500 रुपए बरामद हुए। आरोपी उप्र लेखपाल की परीक्षा पास कराने के लिए 07-07 लाख रुपए तय करते थे तथा 02-02 लाख रुपए एडवांस लेते थे।
एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ के अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने बताया, गत 31 जुलाई 2022 को आयोजित राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर साल्वर बैठाने एवं अन्य माध्यमों से विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित तरीके से परीक्षा की शुचिता भंग करने के संबंध में थाना मझोला जनपद मुरादाबाद पर मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। इस मामले में गुरुवार को एसटीएफ उप्र को सूचना मिली, जिसके आधार पर थाना क्षेत्र लोनी जनपद गाजियाबाद से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसने पूछताछ में अपना नाम सुमित हेवा पुत्र सोहनपाल निवासी ग्राम हेवा थाना छपरौली जनपद बागपत बताया। जिसके पास से एक मोबाइल, एक आधार कार्ड, एक वोटर आईडी कार्ड एवं 500 रुपए बरामद हुए। बताया, इस गिरोह द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली यूपी लेखपाल की परीक्षा में साल्वर बैठाने की एसटीएफ को सूचना मिली थी, जिस पर एसटीएफ टीम मेरठ द्वारा जनपद मुरादाबाद के थाना मझोला में मुकदमा पंजीकृत कराया गया था, जिसमें सुमित निवासी हेवा वांछित चल रहा था, जिसकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ फील्ड इकाई मेरठ में एक टीम गठित कर लगातार प्रयास किया जा रहा था और अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी। बताया, अभिसूचना संकलन के दौरान निरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व में हेड कांस्टेबल प्रमोद कुमार, कांस्टेबल विवेक पंवार, कांस्टेबल रोमिश तोमर एवं कांस्टेबल विनय कुमार की टीम जनपद गाजियाबाद में मामूर थी। मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि लेखपाल परीक्षा से संबंधित थाना मझोला जनपद मुरादाबाद के मुकदमे का अभियुक्त सुमित हेवा गाजियाबाद बस स्टेंड पर किसी गाड़ी के इंतजार में खड़ा हैं और कहीं दूर भागने की फिराक में है। इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा मुखबिर को साथ लेकर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया।
2018 में रेलवे ग्रुप-डी की भर्ती परीक्षा में बैठाए थे साल्वर
गिरफ्तार अभियुक्त सुमित ने पूछताछ में बताया, उसने अपने साथियों के साथ मिलकर वर्ष 2018 में रेलवे ग्रुप-डी की भर्ती परीक्षा में कुरूक्षेत्र हरियाणा के परीक्षा केन्द्र पर 02 साल्वर बैठाये थे, परन्तु वो दोनों ही बायोमैट्रिक में निकल गये थे। इस भर्ती परीक्षा में उसने कुल 08 साल्वर बैठाने के लिए अपने गांव के राहुल को 17 लाख रुपए एडवांस दिये थे। राहुल का संबंध नीरज निवासी सोनीपत हरियाणा से है, जो राहुल के कहने पर बिहार एवं हरियाणा से साल्वर लेकर आता है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के भी विभिन्न जनपदों में संचालित की जा रही थी, जिसमें भी साल्वर बैठाने की योजना बनायी थी। परीक्षा के समय ही उसे व उसके साथियों संजीत दहिया, नवीन मलिक निवासीगण सोनीपत हरियाणा, विक्रांत निवासी हेवा बागपत, गौरव, सचिन व अंकित निवासीगण बड़ौत बागपत को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। उसके दो साथी राहुल निवासी हेवा बागपत एवं सोमबीर निवासी हरियाणा फरार हो गये थे, जो बाद में न्यायालय हाजिर होकर जेल गये थे।
मुरादाबाद के परीक्षा केंद्रों पर बैठाए थे साल्वॅर
जुलाई 2022 में यूपी लेखपाल परीक्षा में उसने अपने साथियों के साथ मिलकर जनपद मुरादाबाद के परीक्षा केंद्रों पर साल्वॅर बैठाये थे। परीक्षा के समय ही हमारे साल्वरों व उसके साथियों को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया था और वह तभी से लगातार फरार चल रहा था। गुरुवार को वह गाजियाबाद से दिल्ली जाने के लिए बस अड्डे पर आया था कि तभी पकड़ लिया गया। उप्र लेखपाल की परीक्षा में हम लोग परीक्षा पास कराने के लिए 07-07 लाख रुपए तय करते हैं तथा 02-02 लाख रुपए एडवांस लेते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts