अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस जागरूकता पखवाड़ा 

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 'आंगन' में की बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच

नोएडा, 6 अक्टूबर 2022। अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जागरूकता पखवाड़ा के तहत बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर 105 नोएडा स्थित ओल्ड एज होम “आंगन” में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। शिविर में करीब 40 बुजुर्गों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। टीम ने वहां उपस्थित बुजुर्गों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की। वरिष्ठ फिजीशियन डा. प्रदीप सैलत ने बुजुर्गों को सलाह दी कि वह अपने खान-पान का ध्यान रखें। बीमारी को नजरअंदाज न करें।

स्वास्थ्य शिविर में बुजुर्गों की आंखों की जांच, कानों की जांच, ब्लड प्रेशर, शुगर की जांच की गयी। इसके अलावा मानसिक रोग जैसे भूलने की बीमारी, अवसाद को लेकर उनकी काउंसलिंग की गई। जरूरत के हिसाब से उन्हें दवा प्रदान की गई I डा. प्रदीप सैलत ने उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी कुछ जरूरी बातें बतायीं, और कहा- वह हमेशा अपने खान-पान का ध्यान रखें, सुपाच्य भोजन खायें। हल्का-फुल्का व्यायाम भी करें। डा. सैलत ने बताया- उम्र बढ़ने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में बुजुर्गों को और सावधानी की जरूरत होती है। पौष्टिक एवं समय पर खाना खाने और समय पर दवा का सेवन करने से काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम के सदस्यों मासिक रोग, भूलने की बीमारी, अवसाद तनाव आदि को लेकर उनकी काउंसलिंग की। टीम ने उन्हें बताया- अत्याधिक गुस्सा, तनाव, चिड़चिड़ापन उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए इससे बचें। कोई भी तनाव होने पर आपस में बात करें, शेयर करें।

शिविर में डॉ प्रदीप शैलत, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम से रजनी, शिवानी, व अर्चना, मीनाक्षी, एवम शांतनु उपस्थित रहे। गैर संचारी रोग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. आरपी सिंह ने बताया-  अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के उपलक्ष्य में बुजुर्गों की सेहत के लिए 15 अक्टूबर तक जागरूकता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में वृद्ध आश्रमों में स्वास्थ्य शिविर लगा कर बुजुर्गों की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। शिविर के जरिये उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परामर्श देने का प्रयास किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts