प्रयोगिक ज्ञान पर कार्यशाला का आयोजन

 मेरठ। विजडम ग्लोबल स्कूल मोदीपुरम में अध्यापन कार्य को विद्यार्थियों के लिए और अधिक उपयोगी  व ज्ञानवर्धन बनाने के लिए प्रायोगिक ज्ञान विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला को विष्णुकांत  जो कि एक संयोजन  इप्रोपेल कंपनी के संस्थापक एवं एक प्रसिद्ध लेखक है के द्वारा संचालित किया गया।
 कार्यशाला सभी अध्यापकों को पाठ्यक्रम को सही प्रकार से कक्षा में लागू करने के ढंग को समझाया गया । कार्यशाला मेें उन्होंने अध्यापकगणों से बच्चो को रटवाने के स्थान पर उनकी समझ को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति के बारे में जानकारी दी । उन्होंने पाठ्यक्रम के मूल्यांकन, निर्माण, नियोजन व संपादन की विधियों की चर्चा की । इसके अलावा उन्होंने आज के अध्यापन कार्य को अध्यापक आधारित न होकर विद्यार्थी आधारित बताया। एक दिवसीय कार्यशाला में पाठ्यक्रम को उन्नत बनाने हेतु विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया जिससे विद्यार्थी पाठ्यक्रम को भली प्रकार से समझ कर पाठ्यक्रम से अलग भी जानकारी प्राप्त कर सकें और अपने जीवन के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सकें ।
संस्था की प्रधानाचार्या आरती कुमार ने बताया कि शिक्षण की अनेक तकनीक को अध्यापन कार्य मे डालना आवश्यक है क्योंकि प्रत्येक विद्यार्थी की बौद्धिक क्षमता अलग अलग होती है। कार्यक्रम के अंत में स्कूल के चेयरमैन अमर अहलावत द्वारा विष्णुकांत को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts