मखदूमपुर गंगा मेले के तैयारी पूरी  

 आज शुरू होगा मखदुमपुर गंगा मेला
मेरठ । मखदुमपुर में गंगा घाट पर लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले की तैयारियों पूरी हो गयी  है। जिला पंचायत मेले आयोजन पर बेहतर सुविधाओं के लिए 50 लाख का बजट खर्च करेगी। श्रद्धालुओं के लिये बनाये गये घाट तैयार  कर दिए गये है। मेला आज से आरंभ होगा। गुरुवार को भी गंगा घाट को समतल करने का कार्य किया गया। इसके साथ साथ गंगा घाट तक पहुंचने वाले कच्चे मार्ग की मरम्मत करने के लिए कार्य जारी है।
गंगा किनारे पर  आज यानी 29 अक्टूबर से मेला लगना शुरू हो जाएगा।आठ नंवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान होगा। दो साल बाद आयोजित हो रहे मेले में इस बार पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और बड़ी संख्या को देखते हुए ही तैयारियों को पूरा किया जा रहा है।ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रास्ते, घाट पर बैरिकेडिंग, टेंट,पथ प्रकाश व्यवस्था को अच्छा किया जा रहा है।  किनारे पर गोताखोरों की तैनाती भी की जाएगी। साथ ही सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा।
मेला परिसर में महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था की जाएगी लेकिन स्नान के लिए घाट पर यह व्यवस्था नहीं होगी।    जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी का कहना है गंगा किनारे मखदूमपुर में मेला आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। महिला श्रद्धालुओं के लिए शौचालय के साथ कपड़े बदलने आदि को लेकर भी व्यवस्था की जाएगी। तैयारियां पूरी करने के लिए 50 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts