सुभारती विश्वविद्यालय में हुआ स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन


मेरठ।
 स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के मांगल्या प्रेक्षागृह में सुभारती मेडिकल काॅलिज एवं अस्पताल की ओर से स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमती दीप्ति रावत भारद्वाज ने स्तन कैंसर के विषय पर व्याख्यान दिया।

विश्वविद्यालय की महिला सशक्तिकरण कमेटी द्वारा मुख्य अतिथि श्रीमती दीप्ति रावत भारद्वाज का स्वागत किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती दीप्ति रावत भारद्वाज, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज, सुभारती अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. एच एस मिन्हास, चिकित्सा उपाधीक्षक एवम् कार्यकारी अधिकारी डा. कृष्णा मूर्ति,  सुभारती मेडिकल कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ सत्यम खरे, प्रोफेसर सर्जरी डा. संजय पाण्डेय, विकिरण ऑन्कोलॉजी के निदेशक डा.संदीप अग्रवाल व महिला सशक्तिकरण की अध्यक्षा डॉ. अंजलि खरे ने दीप प्रज्जवलन करके किया।

सुभारती मेडिकल काॅलिज के प्रोफेसर सर्जरी डा. संजय पाण्डेय ने स्वयं स्तन जांच के विषय पर सभी को जागरूकता प्रदान की। उन्होंने कहा कि स्तन आत्म परीक्षा  में यदि असामान्य आकार या अन्य कोई लक्षण लगता है तो अपने डॉक्टर से तुरन्त संपर्क करना चाहिए।

विकिरण ऑन्कोलॉजी के निदेशक डा.संदीप अग्रवाल ने स्तन कैंसर के निदान के विषय पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम जागरूकता ही बचाव है। स्तन कैंसर के इलाज में सर्जरी, कीमोथेरेपी व रेडियोथेरेपी की भूमिका के विषय में डॉ संदीप अग्रवाल ने विस्तृत जानकारी दी।

मुख्य अतिथि श्रीमती दीप्ति रावत भारद्वाज ने कहा कि महिला सशक्तिकरण महिलाओं के उत्तम स्वास्थ्य पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि जागरूक महिला हर परिस्थिति का सामना कर सकती है और महिलाओं में होने वाली बीमारियों का निदान जागरूकता से ही प्राप्त होता है। उन्होंने स्तन कैंसर के विषय पर कहा कि स्तन कैंसर एक विश्वव्यापी स्वास्थ्य संकट बना हुआ है। उन्होंने कहा कि समय के साथ प्रजनन और पोषण संबंधी निर्धारकों में उल्लेखनीय बदलाव के कारण महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा अधिक होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है व महिलाओं को पौष्टिक आहार व दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना चाहिए। उन्होंने सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा महिलाओं के उत्थान एवं सशक्तिकरण हेतु किये जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए सभी को प्रोत्साहित किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts