चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा स्वाइन फ्लू से बचाव का टीका : सीएमओ

-         जिले को ‌एक हजार डोज मिलीं की गईं चिकित्सालयों को  वितरित : डीआईओ

-         टीके के बाद भी एहतियात जरूरीप्रोटोकॉल का पालन करते रहें : सीएमएस

 

 

गाजियाबाद, 29 अक्टूबर, 2022। शासन के निर्देश पर चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया- जनपद को स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए एच1एनवैक्सीन की एक हजार डोज प्राप्त हो गई हैं। शासन से मिली गाइडलाइन के मुताबिक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डा. नीरज अग्रवाल ने बताया आम जनता के सीधे संपर्क में आने वाले चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जाएगा। जरूरत के हिसाब से जिला एमएमजी चिकित्सालयजिला महिला चिकित्सालय और संयुक्त जिला चिकित्सालय के साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को टीके वितरित कर दिए गए हैं।

जिला एमएमजी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया- प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन ने स्वास्थ्य कर्मियों को राहत दी है। लगातार रोगियों के संपर्क में रहने के कारण चिकित्सकों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को संक्रमण का खतरा अधिक रहता हैइसलिए इन सबको एच1एन1 वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया - जिला एमएमजी चिकित्सालय में करीब 50 चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को टीका लगाया जा चुका है। शनिवार को डि‌स्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर से और टीके प्राप्त हो गए हैं। शासन के निर्देशों के मुताबिक सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। 

डा. चतुर्वेदी ने कहा - स्वास्थ्य कर्मी हाई रिस्क जोन में काम करते हैंइसलिए उनका प्रतिरक्षित होना जरूरी है। उन्होंने शासन द्वारा चिकित्सकों और अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को स्वाइन फ्लू से प्रतिरक्षित करने के निर्णय पर शासन का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ से अपील की है कि प्रतिरक्षित होने के बाद भी पूरी एहतियात बरतें और प्रोटोकॉल का पालन करते रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts