कैसे पाएं गले की खराश से राहत

मौसम बदलने पर अकसर देखा जाता है कि कई लोगों के गले में खराश की समस्या हो जाती है। हालांकि कई और भी कारण हैं जैसे कि बार-बार अधिक ठंडी चीज खाना या फिर देर रात में ठंडा पानी पीने या आइसक्रीम खाने से भी गले में खराश हो सकती है। आमतौर पर दो तीन दिनों में यह अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन अगर इससे ज्यादा दिनों तक यह ठीक नहीं होता है तो फिर इसका इलाज करना जरूरी है। गले में खराश या संक्रमण होने पर खाना निगलने या पानी पीने में कठिनाई होने लगती है और हल्का-हल्का दर्द होने लगता है। गले की खराश या संक्रमण को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू इलाज को अपना सकते हैं।
गले की खराश दूर करने के घरेलू उपाय :
नमक वाले पानी से गरारे- यह गले की खराश दूर करने का सबसे आसान और आजमाया हुआ नुस्खा है। इसके लिए पहले पानी में एक दो चुटकी नमक डालें फिर पानी को हल्का गुनगुना करें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग पांच मिनट तक गरारे करें। यह गले की खराश को दूर करता है और गले के दर्द से आराम दिलाता है।
मुलहठी का सेवन करें-
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि मुलहठी गले के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गले में खराश होने पर मुलहठी का छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालकर धीमे-धीमे देर तक चूसते रहें। ऐसा करने से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा आप मुलहठी चूर्ण का भी उपयोग कर सकते हैं।
गाजर का सेवन करें-
गले में खराश की समस्या तो वैसे किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन सर्दियों में इसके होने की संभावना ज्यादा रहती है। गले में खराश होने या दर्द होने पर आप गाजर का सेवन कर सकते हैं। गाजर में मौजूद पौष्टिक तत्त्व गले की खराश को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना एक या दो गाजर खाएं या फिर इसका जूस बनाकर पिएं।
काली मिर्च और मिसरी का सेवन –
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार काली मिर्च गले की खराश, खांसी या जुकाम के इलाज में बहुत उपयोगी होती है। अगर इसका सेवन मिसरी के साथ किया जाए, तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। काली मिर्च पाउडर और मिसरी की बराबर मात्रा लें और इसे मिलाकर एक बंद डिब्बे में रख लें। गले में खराश होने पर इसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन दिन में दो-तीन बार करें। इसे खाने के बाद अगले आधे घंटे तक पानी न पिएं। इससे गले की खराश और दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलता है।
शहद से दूर करें गले की खराश-
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शहद कई गुणों से भरपूर होता है। गले की खराश दूर करने का यह एक अचूक उपाय है। दिन में दो बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें और साथ में हल्का गुनगुना पानी भी पिएं। ऐसा करने से गले का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है। खासतौर पर अगर जुकाम की वजह से गले में खराश है, तो शहद का सेवन और भी उपयोगी है।
अदरक का काढ़ा पिएं –
अदरक के कुछ टुकड़ों को छील लें और इसके बाद पानी में डालकर देर तक उबलने दें। जब पानी आधा बचे, तो समझ जाएं कि आपका काढ़ा तैयार हो चुका है। गले की खराश या दर्द होने पर इस काढ़े का सेवन करें। दिन भर में दो से तीन बार इसे पीना गले के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
पान के पत्ते से दूर करें गले की समस्या-
अगर आपके गले में खराश है और बोलने में भी कठिनाई हो रही है, तो ऐसे में पान के पत्ते से आपको काफी राहत मिल सकती है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार पान के हरे पत्ते के साथ मिसरी मिलाकर चबाने से गला बैठने या आवाज न निकलने की समस्या से आराम मिलता है साथ ही गले की खराश भी दूर होती है।
इसके अलावा गले में खराश होने की सबसे आम वजह हमारा खान-पान ही है। अगर आप भी तेज धूप में से आकर तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं या किसी गर्म चीज को खाने के बाद फिर कोल्डड्रिंक या ठंडा जूस पीते हैं, तो इससे गले में खराश या दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप खान-पान में थोड़ा सावधानी बरतें, तो ऐसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts