बच्चों की आंखों का रखें ख्याल

बच्चों को फिट और हेल्दी रखने के लिए हम तमाम चीजें डाइट में शामिल करते हैं। हेल्दी खाने से बच्चों का शरीर मजबूत बनता है और उनकी इम्युनिटी मजबूत होती है। आजकल के बच्चे लंबे समय तक टीवी, मोबाइल देखते हैं और न्यूट्रीशन की कमी की वजह से उनकी आंखें कम उम्र में ही कमजोर होने लगती हैं। इलेक्ट्रोनिक गजेट्स के कारण बच्चों में आंखों से संबंधित समस्याओं का खतरा काफी बढ़ गया है। हालांकि समय रहते कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो बच्चों की आंखों की रोशनी तेज की जा सकती है। पेरेंट्स को इससे चिंता होने लगती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जो बच्चों की आंखों को तेज करने का काम करेंगे।
आंवला के औषधीय गुण-
आंवला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवला में मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। बच्चों को रोजाना आंवला खिलाने से उनकी इम्युनिटी मजबूत होती है। बच्चों को आंवला देने के लिए आप उन्हें मीठा मुरब्बा, आंवला कैंडी खिला सकती हैं या आंवला जूस बच्चों को पीने के लिए दे सकते हैं।
सेहत से भरपूर शकरकंद-
शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है। शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। बच्चों को शकरकंद खिलाने के लिए उसकी चाट या उसे उबाल कर दे सकती है।
गाजर है कारगर-
गाजर ज्यादातर बच्चों को पसंद आती है। गाजर में काबोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटिन और विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है। बच्चों को गाजर खिलाने के लिए उन्हें सलाद की तरह, सूप में और सब्जी में डालकर खिलाई जा सकती हैं।
टमाटर है फायदेमंद-
टमाटर ज्यादातर बच्चों को खाना अच्छा लगता है। टमाटर में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ उनकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बच्चों को टमाटर खिलाने के लिए सलाद के रूप में या फिर सूप भी बनाकर पिला सकते हैं। टमाटर खाने से बच्चे का डाइजेशन भी मजबूत होता है।
एवोकाडो-
एवोकाडो बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है। एवोकाडो में पोटाशियम, फोलेट, विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन ए आदि पाए जाते हैं। एवोकाडो में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है। एवोकाडो शरीर की इम्युनिटी को भी मजबूत करता है जिससे बच्चों को मौसमी बीमारियां नहीं होती।
संतरा-
संतरा खट्टे फलों में आता है। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो मोतियाबिंद से लड़ने में मदद करती है और आंखों को हाइड्रेट रखती है साथ ही सूर्य की किरणों से बचाती है। संतरे में पानी की पर्याप्त मात्रा होती है इसलिए आंखों की रोशनी के लिए ये बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts