प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में हुई 489 गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच


 दिवाली के चलते इस बार 24 तारीख को नहीं हो सका था क्लीनिक का आयोजन

मेरठ, 29 अक्टूबर 2022। मातृत्व स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत जनपद की चार फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया गया। एफआरयू जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला, मवाना, सरधना में प्रसवपूर्व जांच की गयी।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा.विश्वास चौधरी ने बताया- गर्भवती की प्रसव पूर्व मुफ्त जांच के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिस तरह हर माह की नौ तारीख को स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष आयोजन होता है। उसी तरह हर महीने की 24 तारीख को जनपद की सभी एफआरयू पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया जा रहा है। इस बार दिवाली की छुट्टियों के चलते प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन 24 तारीख के बजाय 28 तारीख को हुआ। उन्होंने बताया- त्योहार के चलते शासन स्तर से इस बार सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक की तिथि बदल दी गई थी। उन्होंने बताया- प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस पर हर माह की नौ तारीख को प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) के दौरान हाई रिस्क प्रेगनेंसी एचआरपी की पहचान की जाती है। गर्भ ठहरने के चार माह बाद निशुल्क प्रसव पूर्व जांच कराने के लिए आशा कार्यकर्ता गर्भवती को प्रेरित करती है और उच्च जोखिम वाली गर्भवती की तीन अतिरिक्त एएनसी कराने पर आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाती है।उन्होंने बताया इस दौरान 489 गर्भवती महिला की प्रसव पूर्व जांच की गई, जिसमें से 43 गर्भवती एचआरपी चिन्हित की गयी।
 डा. विश्वास ने बताया क्लीनिक में आयीं महिलाओं को प्रसव पूर्व उचित देखभाल के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी, उन्हें बताया गया कि कब-कब कौन सी जांच कराना आवश्यक है। इस अवसर पर सभी गर्भवती को फल व पोषाहार भी वितरित किया गया।  स्वास्थ्य विभाग की ओर से जच्चा-बच्चा को सुरक्षित बनाने की हर संभव कोशिश की जा रही है,जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके।
 गर्भवती महिला की पांच जांच जरूरी
बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में प्रत्येक गर्भवती की पांच निशुल्क जांच. ;ब्लड टेस्ट , ब्लड प्रेशर , यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन जांच और अल्ट्रासाउंड किया जाता है। इसके अलावा एचआईवी, हेपेटाइटिस सहित कई अन्य जांच भी निशुल्क की जाती हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts