शोभित विश्वविद्यालय के छात्रों ने मैनेजमेंट के खेलों के माध्यम से सीखे प्रबंधन के गुर 

Meerut -शोभित विश्वविद्यालय के नाइस स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के एचआर क्लब द्वारा मैनेजमेंट के खेलों का आयोजन किया गया। इन खेलों का उद्देश्य  छात्रों को खेलों के माध्यम से प्रबंधन की बारीकियों को समझाना था। इन खेलों के माध्यम से छात्रों ने एक टीम के रूप में कार्य करना सीखा।  जिसमें आपस में सही तालमेल रखना, एक दूसरे से  सही तरीके से बातचीत करना, एक दूसरे पर विश्वास रखना तथा सही तरीके से  दूसरे व्यक्ति के द्वारा बताए गए संदेशों को समझना मुख्य थे।  



एचआर क्लब की कोऑर्डिनेटर डॉ अंशु चौधरी ने बताया  की नाइस स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग प्रबंधन के खेलों के माध्यम से छात्रों को वास्तविक दुनिया की स्थितियों को मैनेज करने में सक्षम बनाएगा। साथ ही, यह उनकी समस्या-समाधान क्षमताओं को बढ़ाने में भी मदद करेगा, जिसकी कि इंडस्ट्री में हमेशा जरूरत होती है। हम इंडस्ट्रियल एप्लीकेशंस के दौरान वास्तविक दुनिया की कठिनाइयों को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपनी कक्षाओं में सैद्धांतिक शिक्षा का विस्तार कर रहे हैं। हमारा मानना है कि सिद्धांत सीखने के बजाय प्रबंधन के निर्णय लेने के व्यावहारिक ज्ञान से बेहतर कोई शिक्षण नहीं हो सकता है। इस अवसर पर डॉ नेहा त्यागी ने बताया कि छात्रों ने विभिन्न प्रकार के प्रबंधन के खेल जैसे माइनफील्ड, हिलियम स्टिक, ह्यूमन नोट, शो एंड टेल के माध्यम से प्रबंधन के गुर सीखें  इस अवसर पर छात्रों ने कहा कि फन लर्निंग के माध्यम से प्रबंधन के गुर सीखने में बहुत आनंद आया और यह तरीका बहुत सरल भी था। कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन एचआर क्लब  के स्टूडेंट कोऑर्डिनेटर प्राची बिश्नोई एवं कबीर शर्मा द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम के अंत में विभाग के निदेशक डॉ अशोक गुप्ता ने सभी छात्रों एवं शिक्षकों को सफल आयोजन के लिए बधाई दी तथा भविष्य में और अधिक और विभिन्न तरीकों से प्रबंधन के गुर सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts