विश्व ओजोन दिवस पर अंतर विश्वविद्यालयी पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

 मेरठ । कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ में विश्व ओजोन दिवस पर अंतर विश्वविद्यालयी  पोस्टर- प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसका उद्देश्य  छात्राओं को ओजोन परत से संबंधित उपयोगी जानकारी देना तथा उसके महत्व को उजागर करना रहा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी के उद्भव के बहुत बाद में पर्यावरण का निर्माण हुआ, प्राणी मात्र की सुरक्षा हेतु भूमंडल के ऊपर एक सुरक्षा परत के रूप में ओजोन परत रहती है जो सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमें सुरक्षित रखती है।  किंतु आधुनिक प्रौद्योगिकी युग में मानव को के ऊपर खतरा मंडरा रहा है क्योंकि अब ओजोन परत के भीतर बड़े-बड़े  छिद्र  हो गये हैं। इसलिए इसकी सुरक्षा हमारा कर्तव्य ही नहीं हमारी अपनी सुरक्षा भी है ।

  प्रतियोगिता में छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया यह प्रतियोगिता अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिता थी, जिसमें कई महाविद्यालयों की छात्राओं ने पोस्टर  बनाकर भाग लिया । इस प्रतियोगिता मे *उत्तराखंड, रोहेलखंड और यू.पी  के विभिन्न महाविद्यालय की छात्राओं  ने  प्रतिभागिता  की।

प्राचार्या प्रो.अलका चौधरी तथा मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर उषा किरण,  भूतपूर्व पूर्व विभागाध्यक्षा चित्रकला विभाग, मेरठ कॉलेज एवं कार्यक्रम संयोजिका डॉ. किरण प्रदीप  ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया* ।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफेसर उषा किरण का अभिनंदन किया गया । इस कार्यक्रम को सफल बनाने की कड़ी में पर्यावरण से संबंधित; *16  छात्राओं द्वारा एक माइम प्रस्तुति भी दी गई, जिसमें दिखाया गया कि किस तरह से वृक्ष प्राणी जगत को पोषित करता है और जीवन का आधार बनता है, किंतु स्वार्थ लोलुपता के वशीभूत मानव वृक्ष के महत्व को समझ नहीं पाता  और वृक्ष का अंत कर देने से कैसे जीव जंतु और स्वयं मानव भी पतन की कगार पर आ खड़ा होता है ।

इस कार्यक्रम में समस्त पोस्टर एक प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किए गए थे । लगभग 60 से अधिक छात्राओं ने  रंग-रेखांकन द्वारा पर्यावरण विनाश को दर्शाया था । प्रदर्शनी में अनेक पोस्टर मानव और प्रकृति के बीच पनपते असंतुलन को की कहानी दर्शा रहे थे । यह प्रतियोगिता स्नातक और परास्नातक वर्ग के अंतर्गत संचालित की गयी थी ।  स्नातक एवं परास्नातक  दोनों ही वर्गों से सर्वश्रेष्ठ  5 -5 पोस्टर चुने गए और उन्हें पुरस्कृत किया गया। प्रत्येक वर्ग से 5 प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त पोस्टर भी चुने गए ।  ग्रुप ए. में नीति रावल के.एल.एस.एम.एम मेरठ, कु. कनिका आर.जी.पी.जी. कॉलेज मेरठ,पुष्पा, शिवानी तथा  यशोदा नेगी, एम.के.पी.कॉलेज देहरादून, इस वर्ग में  प्रोत्साहन पुरस्कार ज्योति वर्मा एम. एल एंड जे.एन.के.कॉलेज सहारनपुर, फरहा आर.बी.डी. कॉलेज बिजनौर, प्रियंका एम.के.पी.कॉलेज देहरादून , रजनी तथा काजल खटाना के.एल.एस.एम.एम. मेरठ को मिला । ग्रुप बी.  मे के.एल.एस.एम.एम  की  कु. सिमरन,सोनम पाल, सोनिया, कु. छाया और मेघा गुप्ता  के पोस्टर सर्वोत्तम श्रेणी के चुने गए। तथा काजल वर्मा, काजल, संगीता, बबीता और कृतिका ने प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त किया। 

  कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजन समिति के सदस्यों का  डॉ. ज्योत्सना डॉ. शुभा मालवीय कु.याशी, कु.निशा निमेष का भरपूर योगदान रहा । इस कार्यक्रम का सफल मंच संचालन  डॉ. शुभा मालवीय ने किया एवं कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम संयोजिका डॉ.किरण प्रदीप.ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts