दशमेश कन्या इंटर काॅलिज की छात्राओ को पढाया जल संरक्षण व वर्षा जल संचयन का पाठ

मेरठ।जनहित फाउंडेशन ने  जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार और इंडिया वाटर पार्टनरशिप के सहयोग से जल संरक्षण एंव वर्षा जल संचयन के विषय पर कार्यशालाओ को आयोजन जनपद मेरठ के 35 से अधिक स्कूलो मे किया जा रहा है।  इस प्रोजेक्ट के निष्कर्ष के रूप में, हम चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सभी स्कूलो को आमंत्रित करते हुए 08 अक्टूबर को जल महोत्सव का आयोजन करेगे। कैच द रेन अभियान दशमेश कन्या इण्टर कालेज कंकरखेडा मेरठ पहंूचा।

आज कैच द रेन अभियान दशमेश कन्या इण्टर कालेज कंकरखेडा मेरठ पहंूचा। इस अभियान के अन्र्तगत जनहित फाउन्डेशन मेरठ द्वारा स्कूल मे एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमे जनहित फाउन्डेशन की निदेशिका अनिता राणा द्वारा स्कूलो के छात्र-छात्राओ को जल संरक्षण व वर्षा जल संचयन के विषय मे जागरूक किया गया, पीने योग्य पानी के स्रोतों, मेरठ की नदियों और उनकी स्थिति से भी अवगत कराया। उन्होंने आगे भूजल के अति दोहन का भी वर्णन किया और बताया कि कैसे जल स्तर लगातार गिर रहा है। यह हम सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय है और उन्होने अन्त मे सभी छात्रो को जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन की दिशा मे सकारात्मक कदम उठाने की शपथ दिलाई।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के विषय मे श्री अजय कुमार द्वारा स्कूल के छात्रों को मॉडल के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी और उन्होने भूजल स्तर को बढाने के लिए इस प्रणाली को अपने घरो मे अपनाने की बात कही। 

स्कूल के प्रबन्धक  मनजीत सिहं कोछड, प्रधानाचार्या  जगविन्दर कौर ने अनिता राणा को पुष्प माला व शाॅल पहनाकर स्वागत किया।मनजीत सिहं कोछड ने  अनिता  राणा  को कार्यशाला का आयोजन उनके स्कूल मे करने के लिए धन्यवाद किया। स्कूल की तरफ से अध्यापिका पूर्णिमा शर्मा, पूनम रानी तुलसी रानी एंव  रेखा मलिक का विशेष सहयोग रहा। जनहित फाउन्डेशन से राहुल बिष्ट भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts