सॉल्वेंट  एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की 51वीं वार्षिक आम बैठक आगरा में

अजय झुनझुनवाला  एसईए के नए अध्यक्ष निर्वाचित

मेरठ : सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की 51वीं वार्षिक आम बैठक आज यहां आयोजित की गई । आरंभ में वर्तमान अध्यक्ष श्री अतुल चतुर्वेदी ने सभी उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड के कारण हमें कुछ वर्षों के लिए वर्चुअल होने के लिए मजबूर किया था। कोरोना से राहत और यात्रा आसान होने के साथ, हम एक बार फिर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की भूमि आगरा में इस भौतिक 51वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में मिल रहे हैं।हमें एक बार फिर जोश के साथ पुराने साथियों से मिलने और नए सदस्यों का स्वागत करते हुए अपार हर्ष हो रहा है। इस अवसर पर उन्होंने श्री अजय झुनझुनवाला को एसईए के नए अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा करते हुए उन्हें इस नए पद का दायित्व सौंपा। गौरतलब है कि श्री अजय झुनझुनवाला मैसर्स जे आर एग्रो इण्डस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड अयोध्या और बाराबंकी के प्रबन्ध निदेशक है यह इकाई एक सॉल्वेन्ट एक्सटर्सन एवं रिफाइनिंग युनिट है। साथ ही यह उत्तर भारत में   राइस ब्रान  के सबसे बड़े प्रोसेसर्स में से एक है। श्री झुनझुनवाला वनस्पति तेल उद्योग में 30 वर्षों का अनुभव रखते हैं, शैक्षिक योग्यता के अनुसार वे एक इंजीनियर हैं।

अजय झुनझुनवाला होंगे एसईए के नए अध्यक्ष

 अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि साथियों, एसईए के अध्यक्ष के रूप में 6 साल बिताने के बाद, मेरे लिए अध्यक्ष के रूप में  श्री अजय झुनझुनवाला को यह दायित्व सौंपने का समय आ गया है, मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में हमारा एसोसिएशन अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। जैसा कि हमारे एक पूर्व अध्यक्ष ने कहा था प्रत्येक नया अध्यक्ष और उनकी टीम नए आयाम जोड़ती है और एसोसिएशन को अधिक गौरव प्रदान करती है। मुझे विश्वास है कि श्री अजय जी और उनकी टीम इन कथनों  पर खरा उतरेगी।

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि हमें याद होगा, एसोसिएशन की शुरुआत वर्ष 1963 में 40 सदस्यों के साथ हुई थी और उसके बाद 1971 में कम्पनी अधिनियम 1956 की धारा 25 के तहत श्री आदि गोदरेज, श्री शांतिभाई झावेरी, श्री अजीम प्रेमजी, श्री जगुभाइ तन्ना और उद्योग के अन्य दिग्गजों को इस एसोसिएशन में  शामिल किया गया था। इन वर्षों में, एसईए की सदस्यता ताकत से बढ़ी है और हम वनस्पति तेल उद्योग और व्यापार के पूरे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले एक मात्र प्रमुख संघ बन गए हैं।

उन्होंने कोविड के दौरान अपने अभिन्न साथी अपनी एसोसिएशन के सबसे प्रतिष्ठित वरिष्ठ सदस्य श्री गोविंदभाई पटेल, (एसईए के पूर्व अध्यक्ष) को खो दिया, हम उनकी दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा मित्रों, हम भाग्यशाली हैं कि हम एक ऐसे व्यवसाय में हैं जिसके बिना मानव जाति कभी जीवित नहीं रह सकती अर्थात् भोजन । विगत वर्ष के दौरान कई उतार-चढ़ाव आए हैं लेकिन हम सभी अपेक्षाकृत सुरक्षित रहे। हाल के दिनों में खाद्य तेल की कीमतों में तेजी ने पिछले कुछ दशकों के दौरान तिलहन की खेती की उपेक्षा के खतरों को घर में ला दिया है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अपनी खाद्य तेल सुरक्षा से समझौता किया है जो हमें मुद्रास्फीति के दबावों के प्रति संवेदनशील बनाता है। हमें उम्मीद है कि अब तिलहन की खेती और उत्पादकता बढ़ाने पर पर्याप्त ध्यान दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts