दिल से जुड़ी बीमारियों की तादाद में खतरनाक वृद्विरू वैश्विक स्तर पर बढ़ता बोझ चिंताजनक
मैरिंगो क्यूआरजी हॉस्पिटल ने मेरठ में स्पेशल हृदय रोग एवं सीटीविएस सर्जरी ओपीडी शुरू की
 मेरठ। दिल की बीमारियां कभी उम्रदराज लोगों को हुआ करती थीं लेकिन अब इन बीमारीओं ने युवाओं और बच्चों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है। मैरिंगो क्यूआरजी हॉस्पिटल ने एक योजना  के तहत मेरठ  केे अपुस्नोवा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के सहयोग से अपनी विशेष कार्डियो थोरैसिक और वस्कुलर सर्जरी की ओपीडी की शुरुआत की  है।
 हार्ट सर्जरी सीटीवीएस ओपीडी सेवाओं की शुरुआत वर्ल्ड हार्ट डे से पहले की जा रही है इसमें मेरठ और आस पास के इलाकों के लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए डॉक्टर्स से मुफ्त में सलाह ले सकेंगे। अपुस्नोवा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल मेरठ में बुधवार से इस ओपीडी की शुरुआत हो गयी है। जो हर बुधवार को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक मिलेगी। इसमें मैरिंगो क्यूआरजी हॉस्पिटल के एक्सपर्ट्स सलाह के लिए मौजूद रहेंगे।
एडल्ट कार्डिएक सर्जरी विभाग के सीनियर कंसल्टेंटए हेड डॉ.आदित्य कुमार सिंह ने बाईपास हार्ट सर्जरी के लिए 3.4 इंच का छोटा चीरा लगाया जाता है जो पुरानी ओपन हार्ट सर्जरी से नया और बेहतर है। इसमें मरीज की बेहतर और तेज रिकवरी होती है इस ओपीडी में हार्ट होल ब्लू बेबी  पिंक बेबी वाल्व रिप्लेसमेंट और अन्य दिल के मरीजों से पीड़ित बच्चों के लिए स्पेशल कंजेनिटल हार्ट डिजीज ओपीडी और बच्चों में हृदय रोगों के उपचार को भी कवर किया जाएगा। पैदाइशी दिल की बीमारियां वो बीमारियां हैंए जो गर्भावस्था के दौरान दिल का सही विकास न होने के कारण होती हैंण् लेकिन इसमें ये जानना महत्वपूर्ण है कि ये किसी खास वजह के चलते नहीं होताण् ये किसी भी गर्भावस्था के दौरान किसी भी वजह से हो सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts