यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड-व्यापार स्थिरता पर जोर देने वाला एक फ्लेक्सी-कैप पोर्टफोलियो, 1992 से धन सृजन का रिकॉर्ड

 


मेरठ
।  एक यथार्थवादी वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना किसी भी निवेशक के लिए सफल निवेश की दिशा में पहला कदम है. एक निवेश विकल्प की तलाश करते समय जो आपको लगातार फ़ायदा दे सकता हैवह है कि लंबी अवधि में अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए इससे जुड़े जोखिम को समझना. म्युचुअल फंड विकल्प को वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए चुना जा सकता है. लंबी अवधि के लिएजहां परिसंपत्ति वर्ग में उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला में से निवेश करना चुनते हैं, वहीं यहां एक म्यूचुअल फंड उत्पाद श्रेणी है जिसमें निवेशक लंबी अवधि के धन सृजन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं. फ्लेक्सी-कैप फंड ओपन-एंडेड इक्विटी फंड हैंजो कुल संपत्ति का कम से कम 65% विभिन्न कंपनियों की इक्विटी परिसंपत्तियों में निवेश करता हैजैसे कि लार्ज-कैपमिड-कैप या स्मॉल-कैप फंड. यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड श्रेणी में सबसे पुराने फंडों में से एक है (1992 में लॉन्च किया गया) और लगातार प्रदर्शन का दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड है. फंड ने मई 2022 में धन सृजन के 30 साल पूरे कर लिए हैं और 1992 से सफलतापूर्वक बाजार के तूफानों का सामना किया है. फंड के पास लगभग 26,500 करोड़ का कोष है और इसके पास 18.84 लाख से अधिक निवेशकों का भरोसा है (31 अगस्त, 2022 तक). यूटीआई म्यूचुअल फंड की यह पेशकश किसी भी लंबी अवधि के निवेशक के लिए उपयुक्त है जो एक ऐसे फंड की तलाश में है जो निवेशकों के लिए आर्थिक मूल्य बनाने की क्षमता वाले गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश करने का प्रयास करता है.

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड का निवेश दर्शन गुणवत्ताविकास और मूल्यांकन के तीन स्तंभों पर बनाया गया है. पोर्टफोलियो रणनीति उन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने की होगी जो लंबे समय तक मजबूत विकास दिखाने की क्षमता रखते हैं और अनुभवी प्रबंधन द्वारा चलाए जाते हैं.

 

"गुणवत्ता" एक लंबी अवधि में पूंजी नियोजित (आरओसीई) पर उच्च रिटर्न या इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) को बनाए रखने के लिए एक व्यवसाय की क्षमता को दर्शाता है. वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय वे हैं जो अपने संबंधित उद्योगों या क्षेत्रों के लिए कठिन समय के दौरान भी उच्च आरओसीई और आरओई उत्पन्न करने में सक्षम हैं और इसलिए हर समय अपनी पूंजी की लागत से ऊपर काम करते हैं. हाई RoCE / RoE वाला व्यवसाय मजबूत नकदी प्रवाह उत्पन्न करने में सक्षम होगा और ये मजबूत नकदी प्रवाह आर्थिक मूल्य निर्माण का स्रोत बन जाते हैं.

 

दूसरी ओर "विकास" व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक धर्मनिरपेक्ष विकास को दर्शाता है. फंड उन व्यवसायों पर जोर देता है जिनके पास चक्रीय और अस्थिर विकास के बजाय स्थिर और अनुमानित विकास प्रक्षेपवक्र है. चक्रीय वृद्धि या गिरावट बहुत तेज और अप्रत्याशित हो सकती है और निवेशकों को किसी भी दिशा में आश्चर्यचकित कर सकती है. इसलिए भविष्य के परिणामों को समझने में अपेक्षाकृत अधिक निश्चितता आवश्यक है. उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसाय आर्थिक मूल्य बनाते हैं. उच्च विकास व्यवसाय इस आर्थिक मूल्य के चक्रवृद्धि को सक्षम बनाता है. यही कारण है कि स्टॉक चयन के लिए गुणवत्ता और विकास आवश्यक है.

 

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो अपने "कोर" इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण करना चाहते हैं और आर्थिक मूल्य उत्पन्न करने वाले गुणवत्ता वाले व्यवसायों में निवेश के माध्यम से दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि चाहते हैं. यह उनके लिए है जो मध्यम जोखिम-प्रोफाइल वाले निवेशक और कम से कम से वर्षों के लिए निवेश करना चाहते हैं. लंबी अवधि के वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Popular Posts