जन्माष्टमी के लिए सजे हापुड़ के बाजार

राधा-कृष्ण की मूर्तियों और पोशाक पर चढ़ा महंगाई का रंग

हापुड़।
हापुड़ में जन्माष्टमी का बाजार सजकर तैयार हो गया है। जन्मोत्सव को लेकर खरीदारी शुरू हो गई है। लेकिन जिस तरह हर चीज के दाम बढ़ रहे हैं, उसी तरह राधा-कृष्ण की मूर्तियों और पोशाक पर भी महंगाई का रंग चढ़ गया है।
जन्माष्टमी को लेकर महिलाओं और पुरूषों ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी हैं। जन्माष्टमी को लेकर भी हापुड़ के रेलवे रोड पर हर वर्ष की तरह बाजार सज गया हैं। मथुरा, वृदावंन और शुक्रताल, हरिद्वार से आए व्यापारियों ने रेलवे रोड पर बाजार सजा लिया है। जहां लड्डू गोपाल की पोशाक, ज्वैलरी, सिंहासन, झूले, मुकुट, मोती, कुंदन आदि सामानों की बिक्री हो रही है।
महंगे हुए पीतल के लड्डू गोपाल
बाजार पर इस बार महंगाई की मार है। पहले हापुड़ में पीतल के लड्डू गोपाल 900 से 1000 रूपए में मिल जाती थी। इस बार पीतल के लड्डू गोपाल 1200 से 1400 रूपए के बीच मिल रही है। वहीं, पोशाक के दामों में भी तेजी आई है। पहले पोशाक 400 से 500 रूपए तक थी। अब पोशाक 500 से 1000 रूपए तक की भी उपलब्ध हैं।
इसके अलावा मोतियों की माला 25 रूपए, झूले 150 से लेकर 500 रूपए तक भी उपलब्ध हैं। मुकुट और भगवान कृष्ण की बंसी 50 रुपये से 150 रूपए तक बिक रहा है। सब कुछ महंगा होने के बाद भी श्रद्धालु भगवान की मूर्ति और पोशाक खरीदने से पीछे नहीं हट रहे है।
इको फ्रेंडली झूलों की डिमांड
जन्माष्टमी पर राधा-कृष्ण को झूलों पर सिंहासन बनाकर झूलों पर झूलाया जाएगा। ऐसे में इस बार जन्माष्टमी पर इको फ्रेंडली झूलों की खास मांग है। बाजार में इलेक्ट्रोनिक और सामान्य झूले मौजूद हैं। इन झूलों को चुनरी और गोटों से संजाया गया है। जबकि रंग बिरंगी लाइटे लगाई गई हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts