वर्षा जल संचयन ही बरसात के मौसम में जलभराव से देगा छुटकारा - अनीता राणा

जनहित ने सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल और द एवेन्यू पब्लिक स्कूल में जल संरक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया

Meerut-जनहित फाउंडेशन, 1998 में अपनी स्थापना के से ही जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के क्षेत्र में काम कर रहा है। वर्तमान में यह कार्यशाला जनहित फाउंडेशन मेरठ, इंडिया वाटर पार्टनरशिप और जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से मेरठ के स्कूलों में कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है। संस्था की निदेशिका अनीता राणा जी ने घोषणा की, कि मेरठ के हम 40 से अधिक स्कूलों में इन कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे और जल महोत्सव के साथ प्रोजेक्ट का समापन करेंगे।

जल शक्ति अभियान के तहत इस प्रोजेक्ट में आज सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मेरठ और द एवेन्यू पब्लिक स्कूल गंगानगर में जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन पर कार्यशालाओं का आयोजन किया। जनहित फाउंडेशन की अध्यक्ष और उनकी से टीम  निपुण कौशिक, अजय कुमार, मनमोहन सिंह और राहुल बिष्ट का डॉ. शिमोना जैन, प्रधानाचार्य, सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया और उन्होंने अपने बच्चो को जल योद्धा बनकर उस क्षेत्र में कार्य करने के लिए उन्हें प्रेरित किया। द अवेनुए पब्लिक स्कूल के प्राचार्य मनीष सैनी जी ने इस अवसर पर उत्साह व्यक्त किया कि उनके स्कूल के बच्चों को जल संरक्षण के क्षेत्र में विशेषज्ञों से सीखने का मौका मिलेगा।

अनीता राणा  ने समापन भाषण के तहत दोनों विद्यालयों के विद्यार्थियों को भुजल योद्धा बनाकर समाज में जल संरक्षण के इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उन्हें परिवर्तन निर्माता, कल के समाज सुधारक कहकर सम्बोधित किया और उन्हें  जिन्हें समाज में एक प्रभावशाली परिवर्तन लाने के लिए ऐसे कार्यक्रमों में आगे बढ़कर कार्य करने की प्रेरणा भी दी ।


जनहित फाउंडेशन के सह निदेशक  निपुण कौशिक, जो इन कार्यशालाओं के रिसोर्स पर्सन भी थे, ने छात्रों के साथ विषय पर बातचीत की और उन्हें सरल कार्यान्वयन योग्य समाधान दिए, जिन्हें वे अपनी जीवन शैली में अपना सकते हैं और एक जल कुशल जीवन जी सकते हैं। उन्होंने छात्रों को जल संरक्षण के लिए सक्रिय भाग लेने की जिम्मेदारी सौपी और कहा कि अगर हम अभी सजग नहीं हुए तो जल को लेकर  गंभीर समस्या का सामना करना पड़ेगा। अंत में उन्होंने छात्रों को जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने और संदेश फैलाने के लिए कदम उठाने की शपथ भी दिलाई।

सेंट जॉन्स से मनीषा , एच एम पांडे, विल्सन, राहुल, नीरा भार्गव  एवं द एवेन्यू पब्लिक स्कूल से मैनेजर सीमा जी ने स्कूलों के लिए कार्यशालाओं का समन्वयन किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts