प्रीकॉशन डोज के लिए रविवार को चलेगा टीकाकरण महाअभियान

-          अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण केंद्र पर लाने की तैयारी

-          शनिवार को सीएमओ मीडिया को देंगे माइक्रोप्लान की पूरी जानकारी

 

हापुड़, 04 अगस्त, 2022। शासन के निर्देश पर रविवार को प्रीकॉशन (सतर्कता) डोज के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से महाअभियान का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील त्यागी ने बृहस्पतिवार को बताया - प्रीकॉशन डोज के लिए तैयारियां की जा रही हैं। अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। महाअभियान की जानकारी आशा कार्यकर्ताओं के जरिए घर-घर तक भेजी जा रही है। इसके अलावा महाअभियान का प्रचार-प्रसार करने के लिए बैनर आदि भी तैयार कराए गए हैं। महाअभियान को सफल बनाने के लिए तैयार किए जा रहे माइक्रोप्लान की जानकारी शनिवार को मीडिया से शेयर की जाएगी।

सीएमओ डा. सुनील त्यागी ने बताया जनपद में 143 सरकारी केंद्रों पर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में अब तक 67 हजार से अधिक प्रीकॉशन डोज लगाई गई हैं। 15 जुलाई से प्रीकॉशन डोज के लिए ढाई माह का विशेष अभियान शुरू किया गया हैजिसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों को निशुल्क प्रीकॉशन डोज लगाई जा रही है। 15 जुलाई से पहले तक केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही निशुल्क प्रीकॉशन डोज की व्यवस्था थी। विशेष अभियान के दौरान जिले में चार लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रीकॉशन डोज से प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है। रविवार को विशेष अभियान के अंतर्गत महाअभियान चलाने के निर्देश शासन से प्राप्त हुए हैं। 

सीएमओ ने जनपद वासियों से आह्वान किया है कि कोविडरोधी टीके की दूसरी डोज को छह माह का समय पूरा कर चुके लाभार्थी रविवार को अपने नजदीकी सरकारी टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर ‌निशुल्क प्रीकॉशन डोज का लाभ उठाएं और कोविड प्रबंधन में स्वास्थ्य विभाग के सहभागी बनें। इसके साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहेंयह कोविड के साथ ही अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए भी कारगर उपाय है।

---------- 

 

क्या है प्रीकॉशन डोज 

कोविडरोधी टीके की दो डोज ले चुके 18 वर्ष से अधिक आयु के जिन लाभार्थियों को छह माह का समय पूरा हो चुका हैउन्हें सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क तीसरी डोज दी जा रही है। इसे प्रीकॉशन (सतर्कता) डोज का नाम दिया गया है। दरअसल कोविडरोधी टीके से शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जो एंटीबॉडी तैयार होती हैंवह छह माह तक ही अधिक असरकारक रहती हैं। पहले केवल वरिष्ठ नागरिकों को ही दूसरी डोज के नौ माह बाद निशुल्क प्रीकॉशन डोज दी जा रही थीलेकिन पूरी दुनिया में कोविड प्रबंधन को लेकर बदलते ट्रेंड को देखते हुए इसका समय घटाकर छह माह कर दिया गया। इसके साथ ही 15 जुलाई से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लाभार्थियों के लिए निशुल्क प्रीकॉशन डोज का अभियान शुरू किया गया है। इससे पहले 18 से 59 वर्ष के लाभार्थियों के लिए प्रीकॉशन डोज केवल निजी चिकित्सालयों में ही भुगतान पर उपलब्ध थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts