वक्ताओं ने बताई मां के दूध की महत्ता

श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में संगोष्ठी

वाराणसी। " आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम एवं मिशन शक्ति के संयुक्त तत्वावधान में श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज, वाराणसी के गृहविज्ञान विभाग की ओर से आयोजित संगोष्ठी में बच्चे के बौद्धिक विकास के लिए मां दूध की महत्ता पर प्रकाश डाला।
विश्व स्तनपान सप्ताह के तीसरे दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में गृहविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. सुमन मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत किया । डॉ. सुमन मिश्रा ने बच्चे के बौद्धिक विकास में स्तनपान के महत्व को छात्राओं को समझाया। इस अवसर पर प्रमुख वक्ता आहार एवं पोषण विज्ञान विषय की विषय विशेषज्ञ डॉ. अनीता सिंह ने स्तनपान के महत्व को एवं मां के दूध में उपस्थित पोषक तत्वों विशेषकर कोलेस्ट्रम के महत्व पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में सामाजिक विज्ञान संकाय की संकायाध्यक्ष डॉ. ओपी. चौधरी उपस्थित रहे । कार्यक्रम के अन्त में धन्यवाद ज्ञापन प्रसार शिक्षा विभाग की प्रभारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विभा सिंह ने किया ।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के विभिन्न शिक्षक एवं लगभग 200 छात्राएं उपस्थित रहीं । इस अवसर पर डॉ. आकृति मिश्रा , डॉ. मृदुला व्यास , डॉ. नन्दिनी पटेल, डॉ. दिव्या राय, डॉ. उषा बालचन्दानी, डॉ.  सुमन तिवारी, डॉ. निमिषा पाण्डेय, डॉ. अन्नु श्रीवास्तव, डॉ. सीमा अस्थाना, श्रीमती अंजली त्यागी, सुश्री दिव्या पाल, डॉ. रुचि त्रिपाठी, डॉ. अर्चना सिंह इत्यादि उपस्थित रहीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts