रिहान मलिक ने कावड़ियों की सेवा कर दिया भाईचारे का संदेश 

सरधना (मेरठ) धर्म के नाम पर राजनीति करके समाज के दुश्मन भले ही फिजा़ मे कितना ही जहर घोल ले मगर जब तक देश में अमन के दूत उनके सामने दीवार बनकर खड़े हैं ऐसे लोग कभी अपने नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाएंगे जब जब ऐसे लोगों ने धर्म के नाम पर समाज को बांटने की कोशिश की है तब-तब एकता के प्रहरी सामने आकर उनके मुंह पर मोहब्बत का तमाचा लगाते रहे हैं ।


सरधना के युवा समाजसेवी हरियाली संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष रिहान मलिक भी समाज में मोहब्बत बांटने का काम पिछले 7 सालों से कर रहे है कोरोना काल से लेकर अब  कावड़ियों की सेवा करके अमन का पैगाम लोगों तक पहुंचाने का सार्थक प्रयास किया जारहा है। वहां से गुजरने वाले लोग सिर पर टोपी लगाए रिहान मलिक को भोलो की सेवा करते देखते हैं तो तारीफ करने के साथ हौसला अफजाई करने से भी पीछे नहीं हटते। रिहान मालिक ने केवल भोलो को फल बांटता है बल्कि मरहम पट्टी भी करता है। मोहब्बत की नगरी सरधना निवासी रिहान मलिक बचपन से ही समाज की सेवा करने में पूर्ण रूप से समर्पित है। जिसके लिए व कई संस्थाओं से जुड़ा हुआ भी है और हरियाली संरक्षण ट्रस्ट का अध्यक्ष भी है क्षेत्र में पौधे लगाने के साथ अन्य गतिविधियों में रिहान मलिक का पूरा सहयोग रहता है। होली दीवाली ईद अन्य अवसरों पर भी खुशियां बांटने का काम रिहान मलिक करता है। जिसमें जाति और धर्म के नाम पर असमानता का कोई शब्द नहीं है। कोरोना काल मे भी रिहन मलिक ने भरपूर सेवाएं दी है जिसके लिए उन्हें क्षेत्र की लगभग 17-18 समाजिक संस्थाओं संगठनों ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया है। इसी तरह से समाज सेवा करके रिहान समाज में आपसी भाईचारा और मोहब्बत बांटने का काम करता है। रिहान मलिक पिछले 8 सालों से गंगनहर पटरी पर कांवड़ियो की सेवा करने का काम करता है। चोट लगने पर भोलों के पैरों पर मरहम लगाता है और दर्द होने पर दवाई बांटने का काम रिहान मलिक को दिली सुकून देता है ।    


  इसके साथ भोलो को फलों के रूप में प्रेम बांटता है। रिहान मलिक प्राइवेट सेक्टर व नगर निगम मेरठ में भी जॉब करता था लेकिन सामाजिक कार्य में रुचि होने के नाते समाज को समय नहीं दे पा रहा था जिस कारण उसने अपनी नौकरी की बलि चढ़ा दी।  बता दें रिहान मलिक हरियाली संरक्षण ट्रस्ट का अध्यक्ष है क्षेत्र में पौधारोपण पर्यावरण व जल संरक्षण हेतु कार्य करता है जो कि क्षेत्र में डेढ़ लाख पौधे रोपण व पर्यावरण प्रेमियों को नि:शुल्क वितरित कर चुका है। रिहान मलिक पौधे ही नहीं लगाता बल्कि उनका संरक्षण भी करता है।  रिहान मलिक द्वारा लगाए हुए पौधे अधिकांश जीवित है । रिहान मलिक का कहना है जाति और धर्म के नाम पर बटते समाज को बचाने के लिए युवाओं को इस तरह की पहल करनी होगी ताकि हम एक दूसरे का दर्द समझ सके और आपसी भाईचारा बनाए रखें। रिहान ने कहा कि मेरा उद्देश्य समाज में जाति धर्म  से ऊपर उठकर आपसी सौहार्द कायम करना है। रिहान ने युवाओं को भी इस तरह के प्रयास की अपील की ताकि समाज से नफरत के जहर को मिटाया जा सके ।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts