ईद उल अजहा आज

 शाही ईदगाह में 7:30 बजे होगी नमाज

-मुस्लिम इलाकों में सफाई अभियान जोरो पर
मेरठ। शहर काजी जैनुल साजिद्दीन ने बताया, रविवार को ईद उल अजहा का त्योहार मनाया जाएगा। शाही ईदगाह में सुबह 7:30 बजे नमाज अदा की जाएगी। इस दौरान उन्होंने अपील की, ईद उल अजहा के मौके पर खुले में कुर्बानी न करें। साफ-सफाई का ख्याल रखें, गोश्त को ढक कर ले जाए। दूसरे मजहब के लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। कुर्बानी के बाद पशुओं के अवशेष खुले में न फेंकें।
मोहर्रम कमेटी के मीडिया प्रवक्ता अली हैदर रिजवी ने बताया, ईदगाह मनसबिया में सुबह आठ बजे ईद उल अजहा की नमाज अदा की जाएगी। मस्जिद अल मुर्तजा जैदी नगर सोसायटी में 8:30 बजे का समय रखा गया है। शाही ईदगाह और मनसबिया ईदगाह में शनिवार को साफ-सफाई का अंतिम रूप दिया गया। पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डा. हरपाल सिंह ने बताया, सभी डिपो प्रभारियों को इसके लिए निर्देशित कर दिया गया है। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी। ईद उल अजहा पर नगर निगम की सीमा में कुर्बानी वाले पशुओं के अवशेषों का निस्तारण करने के लिए हर थाना क्षेत्र में दो-दो स्वच्छता मित्रों की तैनाती रहेंगी।

नायब शहर काजी जैनुल राशिद्दीन ने डीएम को पत्र लिखकर शहर में साफ-सफाई की मांग की। पत्र को संज्ञान में लेते हुए डीएम ने अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर को ईद उल अजहा के मौके पर शहर में साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं। जिसमें सफाई व्यवस्था के साथ-साथ पानी आपूर्ति, ईदगाह में बड़ी मस्जिदों के पास पानी के टैंकरों की व्यवस्था, कुर्बानी की गंदगी को सड़कों से उठाने के लिए नगर निगम से ठेला गाड़ियों की व्यवस्था कराने, गली मोहल्लों की खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक कराए जाने, ईदगाह के पास सिनेमा व अन्य के पोस्टर बैनर बोर्ड आदि ना लगाए जाने, ईद के दिन शराबखानों को बंद किए जाने तथा पुलिस होमगार्ड, सिविल डिफेंस के वार्डन की ड्यूटी लगाए जाने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts