दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर खुलेंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन 

मेरठ। पेट्रोल पंप की तरह जल्द ही हाइवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे किनारे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे। इसकी कवायद शुरू हो गई है। फोरम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया कंपनी ने मेरठ में ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कदम बढ़ाया है। कंपनी ने ई-चार्जिंग स्टेशन के लिए 111 केवीए का विद्युत कनेक्शन लेने पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में आवेदन किया है। सब कुछ योजना से हुआ तो अगले महीने दिल्ली-देहरादून हाईवे पर गार्डन सिटी के पास ई-चार्जिंग स्टेशन चालू हो जाएगा।
ई-रिक्शा अभियान अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन का मुद्दा जोरशोर से उठा था। जिस पर पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरविन्द मलप्पा बंगारी ने संज्ञान लिया। उनकी पहल पर फोरटम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया प्रा लिमिटेड कंपनी के आवेदन पर सक्रिय कार्रवाई शुरू हो गई। बता दें कि कंपनी ने निवेश मित्र पोर्टल पर विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। जिसके सापेक्ष नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय के बिजली अभियंताओं ने एस्टीमेट तैयार किया है।
कंपनी को एक निर्धारित धनराशि जमा करनी है। धनराशि मिलने के बाद नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय ई-चार्जिंग स्टेशन तक बिजली की नई लाइन स्थापित कर देगा। अधीक्षण अभियंता शहर विजयपाल ने बताया कि एक माह के भीतर यह काम पूरा किया जाएगा। आवेदक कंपनी के जनरल मैनेजर दीपक पालीवाल ने बताया कि दिल्ली-देहरादून हाईवे पर गार्डन सिटी के पास खुलने जा रहे ई-चार्जिंग स्टेशन पर 10 चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे। जिनमें चार प्वाइंट फास्ट चार्जिंग वाले होंगे जबकि छह प्वाइंट स्लो चार्जिंग वाले होंगे। यहां पर एक साथ 10 इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग की जा सकेगी। 24 घंटे में 50 इलेक्ट्रिक कार चार्ज हो सकेगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे किनारे भी ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी कंपनी कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts