नसबंदी के प्रति पुरुषों में जागरूकता लाने के लिये होंगे मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन

 परीक्षितगढ़ के ललियाना गांव में कल होगा पहला सम्मेलन
 मेरठ4 जुलाई 2022। परिवार नियोजन के मामले में जहां महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं वहीं पुरुष अब भी नसबंदी कराने के मामले में पीछे हैं। नसबंदी के प्रति पुरुषों में जागरूकता लाई जाए, इसके लिये स्वास्थ्य विभाग की ओर से नयी पहल की गयी है। अब शहरी व देहात में मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें चिकित्सकों द्वारा परिवार नियोजन में पुरुष नसबंदी के महत्व को लेकर पुरुषों को जागरूक किया जाएगा। मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन की शुरुआत छह  जुलाई से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र  सीएचसी परीक्षितगढ़  के अंतर्गत ललियाना गांव से हो रही है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया परिवार नियोजन के मामले में महिलाएं काफी आगे आ रही हैं, जबकि पुरुषों की भागीदारी काफी कम है। जिले में वित्तीय वर्ष 2019.20 में 5006 महिलाओं ने नसबंदी कराई वहीं 332 पुरुषों ने नसबंदी करायी। वर्ष 2020.21 में 3481 महिलाओं ने नसबंदी करायी। वहीं 72 पुरुषों ने नसबंदी करायी। वर्ष 2021.22 में 3364 महिलाओं ने नसबंदी करायी। वहीं 222 पुरुषों ने नसबंदी करायी। वर्ष 2022.23 में मई माह तक 524 महिलाओं ने नसबंदी कराई है वहीं अभी तक 10 पुरुषों ने नसबंदी कराई है। उन्होंने बताया जहां परिवार नियोजन के लिए महिलाओं की नसबंदी आवश्यक है वहीं पुरूषों को भी इसमें अहम रोल अदा कराना होगा। इसी उद्देश्य से सरकार की ओर से नयी पहल की गयी है, जिसके तहत ब्लॉक स्तर पर मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। मेरठ के परीक्षितगढ़ ब्लॉक के गांव ललियाना में छह जुलाई को पहला सम्मेलन होगा। इसके पश्चात ब्लॉक के गांव खजूरी, सिकेड़ा, तोफापुर, पूठी, अहमदपुरी, बली, आसिफाबाद, गेसूपुर, खलिदा में मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परीक्षितगढ़ के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप गौतम ने बताया सरकार की ओर से परिवार नियोजन के लिये विभिन्न साधन मुहैया कराये जाते हैं। किसी भी परिवार के लिए परिवार नियोजन काफी महत्वपूर्ण है। सीमित परिवार होगा तो परिवार भी स्वस्थ रहेगा।  उन्होंने बताया सीएचसी  परीक्षितगढ़ में इस वित्तीय वर्ष में अब 27 महिलाओं ने नसबंदी कराई है। जबकि तीन पुरुष नसबंदी हुई हैं।
 उन्होंने बताया मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का मकसद है पुरुषों में भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता पैदा की जा सके। इसके लिये गांव प्रधान का सहयोग लिया जा रहा है। सम्मेलन में पूरा फोकस पुरुष नसबंदी पर होगा। विभाग के चिकित्सकों व अन्य स्टाफ  द्वारा पुरुषों को नसबंदी के महत्व व इसके लाभ के बारे में जागरूक किया जाएगा। 

1 comment:

  1. सबसे सस्ता सबसे बेहतर न्यूज वेबसाइट बनवाइए। एक बार चेक जरूर करें ....
    https://www.web-designing.thegandhigiri.com

    ReplyDelete

Popular Posts