बारिश से गुजरात, महाराष्ट्र में तबाही

 अब तक 140 लोगों की मौत
नई दिल्ली (एजेंसी)।
देश के कई राज्यों में हो रही बरसात से हालात खराब हो गए हैं। गुजरात और महाराष्ट्र में हाहाकार मचा हुआ है। गुजरात के कम से कम 6 जिलों में बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्से में मंगलवार सुबह बारिश हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात कर स्थिति की जानकारी ली है। उन्होंने केंद्र की ओर हर संभव मदद का आश्वासन दिया। 20 से अधिक राज्यों में बारिश हो रही है। गुजरात में अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में एक जून से अब तक बारिश और बाढ़ से हुए हादसों में 76 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 9 लोगों की जान गई है। मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई है।
स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। गुजरात के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दक्षिणपूर्व राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर भारी बारिश संभव है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वोत्तर राज्य असम, मेघालय के बाद अब मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत 33 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। तेलंगाना में गोदावरी नदी ने दूसरे खतरनाक स्तर के निशान को पार कर गई है। राजस्थान में अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
गुजरात में भारी बारिश के कारण 174 गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। बाढ़ से सबसे ज्यादा नवसारी और वलसाड जिले प्रभावित हैं। एनडीआरएफ और एडीआरएफ की टीमें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव का काम कर रही हैं। अब तक 9000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।स्कूल-कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई है। फिलहाल एनडीआरएफ की 13 और एसडीआरएफ की 16 प्लाटून तैनात की गई हैं। वडोदरा से एनडीआरएफ की एक प्लाटून मदद के लिए छोटा उदयपुर भेजी गई है। राज्य में भारी बारिश के कारण 388 सड़कें बंद हैं।
महाराष्ट्र के रत्नागिरि समेत 4 जिलों में ऑरेंज और आठ जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। पुणे में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। नासिक में गोदावरी नदी के किनारे कई मंदिरों में पानी घुस गया है। पिछले 24 घंटे में यहां 68.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts