जनपद में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम 28 को

6.25 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवा

दवा से छूटे बच्चों को एक से तीन अगस्त के बीच खिलाई जाएगी दवा


शामली, 21 जुलाई 2022। जनपद में कांवड़ यात्रा के चलते राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम अब 28 जुलाई को होगा। इस दौरान एक से 19 साल तक के बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। इसके अलावा किसी भी कारणवश दवा खाने से छूटे बच्चों को एक से तीन अगस्त के बीच दवा खिलाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया -आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोर- किशोरियों को यह दवा खिलाई जाएगी। इसके अलावा बीएसए और निजी स्कूल संचालकों से भी बात की गई है। यदि कोई बच्चा छूट जाता है तो उसे एक अगस्त से तीन अगस्त तक मॉपअप राउंड में दवा खिलाई जाएगी।

नोडल अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने बताया - अभियान के तहत 6.25 लाख बच्चों को गोली खिलाये जाने का लक्ष्य है। इसके अलावा किसी भी कारणवश दवा खाने से छूटे बच्चों को एक से तीन अगस्त के बीच दवा खिलाई जाएगी। शिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं एएनएम को निर्देशित किया जा चुका है कि आगामी कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के बारे में बच्चों, माता-पिता या अभिवावकों को बताएं। अपनी कक्षा में पंजीकृत छह से19 आयु वर्ग के सभी बच्चों/किशोर/किशोरियों को निर्धारित खुराक के अनुसार दवा खिलाएंगी।

क्यों जरूरी है दवा खिलाना

डॉ. सुशील ने बताया कि बच्चे अक्सर जमीन में गिरी चीज उठाकर खा लेते हैं। इसी तरह नंगे पांव संक्रमित स्थानों पर चले जाते हैं। इससे उनके पेट में कीड़े या कृमि विकसित हो जाते हैं। इससे बच्चा शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर होने लगता है। वह एनीमिया से ग्रसित हो जाता है। एल्बेंडाजॉल खाने से यह कीड़े पेट से बाहर हो जाते हैं। दवा खाने से कुछ बच्चों को हल्का चक्कर, थोड़ी घबराहट या उल्टी हो सकती है। दो से चार घंटे में स्थिति ठीक हो जाती है।

कृमि मुक्ति के फायदे

स्वास्थ्य और पोषण में सुधार

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

एनीमिया नियंत्रण की क्षमता में वृद्धि

No comments:

Post a Comment

Popular Posts