खुशहाल परिवार दिवस में देंगे ‘छोटा परिवार सुखी परिवार’ का संदेश

हर स्वास्थ्य केन्द्र पर उपलब्ध होगी परिवार नियोजन के साधनों की सुविधा

सामुदायिक स्वस्थ केंद्र, बक्शी का तालाब

 लखनऊ, 21 जुलाई 2022 को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। जनपद के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर दम्पति को परिवार नियोजन के लाभ के बारे में जानकारी के साथ परिवार नियोजन के साधनों की सुविधा प्रदान की जाएगी और उन्हें छोटा परिवार-सुखी परिवार का संदेश दिया जाएगा। प्रत्येक माह की 21 तारीख़ को स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है।

डॉ. नजमा खातून ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश टेक्नीकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) के सहयोग से परिवार नियोजन के बारे में काउंसलिंग की जाती है। शासन से मिले निर्देशों के मुताबिक इस आयोजन का उद्देश्य हाई रिस्क प्रेगनेंसी, एक वर्ष के दौरान शादी करने वाले दंपति और तीन या उससे अधिक बच्चों वाले दंपति को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देना और उनकी इच्छा के मुताबिक उन्हें जरूरी साधन उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया खुशहाल परिवार दिवस के दौरान दो बच्चों के जन्म के बीच तीन वर्ष का सुरक्षित अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की जानकारी दी जाती है। महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा, आईयूसीडी और पीपीआईयूसीडी की सुविधा निशुल्क मुहैया कराई जाती है। परिवार पूरा कर चुके योग्य दंपति को परिवार नियोजन के स्थाई साधन (नसबंदी) अपनाने की सलाह दी जाती है। और आशा-एएनएम घर-घर तक परिवार नियोजन सेवाओं की जानकारी पहुंचा रही हैं और दो बच्चों के जन्म के बीच सुरक्षित तीन वर्ष के अंतर का महत्व भी बता रही है। उन्होंने बताया दो बच्चों के जन्म के बीच सुरक्षित अंतर मां और शिशु, दोनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

आई पास डेवलपमेंट फाउंडेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग ऑफिसर आकांक्षा यादव ने सुरक्षित गर्भ समापन के बारे में पूर्ण जानकारी दी और एम टी पी एक्ट में हुए संशोधन 2021 के बारे में भी बताया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts