हर ब्लॉक में “फिक्स डे सर्विस” पर अब पुरुषों की भी होगी नसबंदी

ब्लॉक में ही मिलेगी सुविधा, नहीं जाना होगा जिला अस्पताल


मुजफ्फरनगर, 21 जुलाई 2022। परिवार नियोजन में पुरुषों की भागादारी अहम है। इसी को बढ़ावा देने के लिए जनपद में लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। हर परिवार में पुरुषों की भागादारी सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा एक अनोखी पहल की गई है। जनपद के प्रत्येक ब्लॉक पर “फिक्स डे सर्विस” के आयोजन पर महिला नसबंदी के साथ अब पुरुषों को परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित किया जाएगा और पुरुष नसबंदी भी की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया - जनपद के प्रत्येक ब्लॉक पर “फिक्स डे सर्विस” के आयोजन पर महिलाओं के साथ पुरुषों की भी नसबंदी होगी। जिससे लोगों को जिला अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने होंगे। वह अपने क्षेत्र में ही परिवार नियोजन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या वर्मा ने बताया - जनपद के प्रत्येक नौ ब्लॉक पर “फिक्स डे सर्विस” के आयोजन पर पुरुषों को परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित कर नसबंदी की जाएगी। उन्होंने बताया अभी तक केवल महिलाओं के लिए यह सुविधा उपलब्ध थी और पुरुषों को नसबंदी के लिए जिला अस्पताल व ब्लॉक खतौली में जाना पड़ता था, लेकिन अब जनपद के हर ब्लॉक में यह सुविधा मिलेगी। जनपदवासी ब्लॉक में यह सुविधा “फिक्स डे सर्विस” के आयोजन पर ले सकते हैं। इस दिन योग्य चिकित्सकों द्वारा ब्लॉक में ही पुरुष नसबंदी की सुविधा दी जाएगी और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने तथा परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए काउंसलिंग भी की जाएगी। उन्होंने बताया - जनपद के शाहपुर ब्लॉक में 19 जुलाई को जिला पुरुष अस्पताल में तैनात डॉ. चारु (सर्जन) द्वारा एक सफल पुरुष नसबंदी करके इस अभियान की शुरुआत कर दी गई है और आगे भी यह प्रयास निरंतर जारी रहेगा। इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं को भी “फिक्स डे सर्विस” के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

डॉ. चारु ने बताया - परिवार नियोजन में अब पुरुषों की भागीदारी भी बढ़ने लगी है। बस समझाने की जरूरत है। उन्होंने बताया चंद मिनट में पुरुष नसबंदी हो जाती है। हल्का सा एनेस्थिसिया देकर नसबंदी की जाती है, जिससे दर्द भी नहीं होता है।

जिला परिवार कल्याण एवं लोजिस्टिक्स प्रबंधक डॉ दिव्यांक दत्त ने बताया परिवार नियोजन सेवाओं को सही मायने में धरातल पर उतारने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्य कर रहा है। यह भ्रम है कि पुरुष नसबंदी से शारीरिक कमजोरी आती है। इसे मन से निकालकर यह जानना बहुत जरूरी है कि महिला नसबंदी की अपेक्षा पुरुष नसबंदी अत्यधिक सरल और सुरक्षित है।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया जानसठ ब्लॉक में आशा कार्यकर्ताओं को “फिक्स डे सर्विस” पर मिलने वाली सुविधा के बारे में जागरूक किया गया और पुरुषों को परिवार नियोजन के लिए जागरुक करने के प्रेरित किया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts