अग्निपथ के विरोध में पूर्वांचल में बवाल
 जौनपुर में बस फूंकी, चंदौली के स्टेशन में तोड़फोड़

लखनऊ।भारतीय सेना में भर्ती की नई प्रक्रिया अग्निपथ योजना का उत्तर प्रदेश में तीसरे दिन भी विरोध जारी है। सभी जिलों में सुरक्षा बलों के मुस्तैद रहने के बाद भी जौनपुर तथा चंदौली जिले में उपद्रव जारी है। आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा बलिया में माहौल शांत है, जहां पर शुक्रवार को सबसे अधिक बवाल हुआ था।
सेना में भर्ती के लिए केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना का पूर्वी उत्तर प्रदेश में विरोध जारी है। विरोध के दौरान आज जौनपुर के साथ ही चंदौली में काफी बवाल हो रहा है। चंदौली के कुचमन रेलवे स्टेशन पर अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे लोगों ने कुचमन रेलवे स्टेशन पर पथराव के बाद तोड़फोड़ की। इन सभी ने पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में स्टेशन मास्टर कार्यालय और केबिन में तोड़फोड़ की। इसके साथ ही कुचमन स्टेशन के पास रेलवे क्रासिंग पर भी उपद्रवियों ने बवाल किया।
चंदौली तथा जौनपुर में दस बजे ही उपद्रव होने लगा।
जौनपुर के सिकरारा तथा बक्शा सहित कई क्षेत्रों ने पुलिस बल तैनात की गई है। यहां पर उपद्रवियों ने एक दारोगा की मोटरसाइकिल फूंकने के साथ ही थाने में खड़ी गाड़ियों को तोड़ा। सिकरारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जौनपुर- प्रयागराज मार्ग पर अग्निपथ का विरोध करने वाले उपद्रवियों ने शनिवार को लालाबाजार से लेकर बरगुदर पुल तक जमकर उत्पात मचाया। सिकरारा थाने के दरोगा की बुलेट व कोबरा की मोटरसाइकिल फूंक दिया।
इसके साथ ही मछलीशहर थाने की सरकारी जीप व दो रोडवेज की डिपो सहित आधा दर्जन निजी वाहनों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। इनकी पत्थरबाजी में दो सिपाही भी घायल हुए। जौनपुर के ही बदलापुर के पूरामुकुंद गांव के पास उपद्रवियों ने लखनऊ से वाराणसी जा रही चंदौली डिपो की बस से यात्रियों को नीचे उतारकर बस में तोड़फोड़ करने के बाद उसमें आग लगा दी।
मथुरा में सुबह से सड़क पर दिखी चौकसी
शनिवार सुबह आइजी नचिकेता झा मथुरा पहुंचे और हालात के बारे में जानकारी ली। यहां के कई अलग-अलग थाना में 1300-1400 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। इसके साथ 70 को पुलिस ने हिरासत में लिया है। फिरोजाबाद में आज स्थिति सामान्य है। लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कल हुई बसों में तोड़फोड़ के मामले में आठ संदिग्ध आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। एक्सप्रेस वे की सुरक्षा के लिए पुलिस टीमें गठित की गई हैं। गाजियाबाद में भी अभी तक कहीं भी किसी तरह का प्रदर्शन नहीं है।
मुरादाबाद तथा बरेली मंडल में भी आज किसी जिले में अभी प्रदर्शन नहीं है। इन दोनों मंडल में अब तक कोई बवाल नहीं हुआ है। रेलवे स्टेशनों पर भीड़ में आने वाले युवाओं पर नजर रखी जा रही। अलर्ट जारी है।
अलीगढ़ में शुक्रवार को टप्पल व जट्टारी में हुई हिंसा के चलते पुलिस तैनात है। बीती रात उपद्रवियों को पकड़ने के कई स्थानों पर दबिश दी गई। 15 हिरासत में लिए गए। 30 लोगों को पहले ही हिरासत में लिया गया था। इस तरह कुल 45 लोगों को अब तक हिरासत में लिया जा चुका है। नौ कोचिंग सेंटरों सहित 66 नामजदों व पांच सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
बलिया में शुक्रवार को बवाल के बाद आज रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई। जिलाधिकारी बलिया सौम्या अग्रवाल ने बतया कि जिले के विभिन्न सवेदनशील और सार्वजनिक स्थानों को चिन्हित करके सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सभी जगह पर पुलिस की तैनाती कर दी गयी है। इसके साथ ही जिले में दो महीने के लिए धारा 144 को लागू कर दिया गया है।

अग्निपथ स्कीम पर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी

 एक्सपर्ट कमेटी से समीक्षा कराने की मांग
नई दिल्ली (एजेंसी)।

अग्निपथ स्कीम का विरोध अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सेना में भर्ती की इस योजना की एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर समीक्षा कराने की मांग की गई है।
अर्जी में कहा गया है कि इस कमेटी का चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस को बनाया जाना चाहिए। कमेटी की ओर से यह समीक्षा होनी चाहिए कि यह भर्ती स्कीम सेना और देश की सुरक्षा पर क्या असर डालेगी। इसके बाद ही इसे लागू करने पर विचार किया जाना चाहिए। यही नहीं इस अर्जी में स्कीम के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों की भी एसआईटी जांच की मांग की गई है।
अर्जी में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट एसआईटी के गठन का आदेश जारी करे। यह कमेटी पता लगाए कि हिंसा के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को कितना नुकसान पहुंचा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts