नशे के दुष्प्रभाव के प्रति किया जागरूक

सीएचसी बुढ़ाना पर गोष्ठी आयोजित

नशे के खिलाफ 26 जून तक जिले में चलेगा अभियान

मुजफ्फरनगर, 16 जून 2022। "तम्बाकू निषेध जागरूकता माह" एवं " अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस " के तहत 12 जून से 26 जून तक चलने वाले पखवाड़े के अन्तर्गत गुरुवार को आशा कार्यकर्ताओं/ संगीनी एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को नशीले पदार्थों के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अन्नु चौधरी ने की। गोष्ठी में जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई की टीम ने उपस्थित लोगों का उन्मुखीकरण किया।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया -  26 जून तक चलते वाले पखवाड़ा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को नशे के प्रति जागरूक करने के लिए मुहिम चलाई गई है और नशे के प्रति जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं। ब्लाक स्तरीय चिकित्सालयों में काउन्सलर प्रतिदिन आने वाले मरीजों एवं तीमारदारों की काउन्सलिंग कर उन्हें तम्बाकू के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं। 

साइकोथेरेपिस्ट मनोज कुमार ने कहा- यूं तो किसी भी रूप में नशा नुकसानदेह ही है। यह न सिर्फ इस्तेमाल करने वालों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि उनके आस-पास के लोगों को भी गंभीर रूप से प्रभावित करता है। नशा के खिलाफ अभियान को हर घर तक ले जाने की जरूरत है।

साइकेट्रिस्ट डॉ अर्पण जैन ने कहा -युवाओं को न तो खुद नशा करना चाहिए और न ही दूसरों को नशीले पदार्थों का सेवन करने देना चाहिए, इसके लिए संकल्प लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा -तंबाकू का बहिष्कार कर इसके दुष्परिणामों से बचें।

सीएचसी बुढ़ाना प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अन्नू चौधरी ने बताया – नशे के खिलाफ जागरूकता के लिए गुरुवार को आशा कार्यकर्ता, सीएचओ व अन्य स्टाफ को जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि 12 जून से चल रहे इस अभियान का उद्देश्य लोगों को नशे के प्रति जागरूक करना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts